You are currently viewing सरसों तेल में हल्दी मिला कर सप्ताह में 3 बार खाएं, होंगे ये 6 लाभ

सरसों तेल में हल्दी मिला कर सप्ताह में 3 बार खाएं, होंगे ये 6 लाभ

Spread the love
सरसों तेल में हल्दी

सरसों तेल में हल्दी – अपनी निजी जिंदगी में हम सभी किसी ना किसी रोग से पीडित हैं। चाहे वह कब्ज, भूख ना लगना, अस्थमा या हृदय से संबन्धित बीमारी ही क्यूं ना हो। इन बीमारियों को ठीक करने के लिये हम अच्छे खासे पैसे भी खर्च करते हैं मगर उससे भी कोई फरक नहीं पड़ता। हम आपको बताना चाहेंगे कि हमारे किचन में ही कुछ ऐसी सामग्रियां रखी हैं, जो दवाइयों को भी फेल कर सकती हैं।

कहने का मतलब है कि सरसों का तेल और हल्दी तो हर किचन में मौजूद होता है। बस 2 टीस्पून सरसों के तेल में 1 टीस्पून हल्दी मिला कर 2 मिनट तक गरम कीजिये और फिर इसे एक चम्मच में डाल कर मुंह में डाल लीजिये। ऐसा हफ्ते में तीन बार खाना खाने के बाद करें। यह मिश्रण आपको किन-किन बीमारियों से राहत दिलाता है, आइये जानते हैं इसके बारे में –

सरसों तेल और हल्दी मिला कर खाने के फ़ायदे आइये जानते हैं :

भूख को उत्तेजित करे : इसका सेवन करने से पेट में खाना पचाने वाले जूस का प्रोडक्शन तेज हो जाता है, जिससे आपको अच्छी भूख लगने लगती है।

कब्ज से राहत दिलाए : अगर कब्ज की शिकायत है तो हल्दीऔर सरसों के तेल का नियमित सेवन करना चाहिये।

दिल के लिये लाभकारी : ये दो सामग्रियां शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालती हैं, जिससे हृदय तक खून का फ्लो अच्छा हो जाता है।

कैंसर से बचाए : इस घरेलू उपचार से शरीर में बनने वाली कैंसर की सेल्स का विकास होता है क्योंकि इनमें phytonutrients और एंटीऑक्सीडेंट काफी भारी मात्रा में पाया जाता है।

अस्थमा से राहत दिलाए : इसके सेवन से फेफड़ों की जकड़न दूर होती है और अस्थमा से राहत मिलती है। 

शारीरिक दर्द से छुटकारा दिलाए : ये दोंनो मिश्रण जब एक साथ मिलते हैं तो इनमें सूजन को खत्म करने वाला गुण पैदा होता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से से दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं।

कई रोगों के इलाज में बेहतरीन औषधि है हल्दी का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

शरीर में सूजन या जोड़ों में दर्द (Joint Pain) को दूर करने के लिए हल्दी का तेल (Turmeric Oil) काफी उपयोगी है. जोड़ वाले स्थान पर हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक होता है.

हल्दी (Turmeric) एक बेहद कारगर औषधि (Medicine) है. myUpchar के अनुसार, हल्दी में अल्फा करक्यूमिन तत्व पाए जाता है. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे शरीर के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. यदि किसी अंग पर चोट लग जाए, तो उस जगह पर हल्दी का लेप लगाने से तेज असर होता है. हल्दी की तरह इसके तेल में भी एंटी-एलर्जिक, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आयुर्वेद में भी हल्दी के अनगिनत फायदे बताए गए हैं. आइए जानते हैं हल्दी के तेल के फायदों के बारे में.

दर्द से छुटकारा दिलाने में लाभकारी

शरीर में सूजन या जोड़ों में दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का तेल काफी उपयोगी है. जोड़ वाले स्थान पर हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक होता है. मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए भी इसकी मालिश की जा सकती है. शरीर में किसी प्रकार की सूजन को भी ठीक करने में यह असरदार है. इसके अतिरिक्त गठिया रोग में यह तेल काफी कारगर औषधि है.

रक्त प्रवाह बढ़ाने में सहायक

हल्दी के तेल की मालिश करने से शरीर में रक्त का संचार ठीक तरीके से होता है. इससे उन अंगों को अधिक फायदा होता है, जहां खून रुका हुआ होता है. इससे दिल का स्वास्थ्य अच्छा होता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

जल्दी ठीक होती है फटी एड़ियां

myUpchar के अनुसार, फटी एड़ियों की परेशानी से ग्रसित लोगों को हल्दी के तेल से काफी हद तक फायदा हो सकता है. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें हल्दी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर हल्का गर्म करें, अब सोने से पहले मिश्रण को एड़ियों पर लगा लें. इस तेल का नियमित रूप से उपयोग करने से एड़ियां नरम हो जाएंगी और फटेंगी नहीं.

रूसी की समस्या से छुटकारा

हल्दी के तेल के जरिये रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है. घर पर इस्तेमाल किया जाने वाला कोई भी हेयर ऑयल लें, उसमें हल्दी के तेल की दो से तीन बूंदें मिलाकर रोज सिर की मालिश करें, इससे डैंड्रफ की परेशानी जल्द दूर हो सकती है.

कच्ची हल्दी के तेल का सेवन ज्यादा लाभकारी

कच्ची हल्दी का तेल का सेवन करने से डायबिटीज, दिल और लिवर की बीमारी आदि में फायदा होता है. कच्ची हल्दी के तेल के सेवन से कैंसर के इलाज में भी मदद मिलती है.

हल्दी के साथ सरसों का तेल

हल्दी के साथ सरसों के तेल को मिलाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बढ़ जाते हैं. इसलिए इस मिश्रण के नियमित सेवन से कैंसर जैसी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं. हल्दी और सरसों के तेल के सेवन से त्वचा में निखार आता है. एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच सरसों का तेल मिलाकर इसे हल्का गर्म करें और इसका रोज सेवन करें, इससे कई शारीरिक समस्याएं ठीक हो सकती हैं.

वजन घटाने वाला नाश्ता, जान जाओगे तो दाँतो तले ऊँगली दबा लोगे

हार्ट ब्लॉकेज खोलने की सबसे अच्छी और सबसे सच्ची जड़ी-बूटी

नाभि पर सरसो तेल लगाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे

मेथीदाना के इन फायदों को नही जानते आप, उपयोग करने का तरीका

रात को सोने से पहले तेजपत्ता जलाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

शहद और लहसुन का यह मिश्रण इन सात रोगों से बचाएं

कमर बन चुकी है कमरा तो आज ही अपनाएँ ये चमत्कारी उपाय

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply