All Ayurvedic

पैरों के तलवों पर कीजिये सरसों के तेल से मालिश – फायदे जान कर चौंक जायेंगे!

पैरों के तलवों पर कीजिये सरसों के तेल से मालिश – फायदे जान कर चौंक जायेंगे!

Spread the love

आज मैं आपको सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने के फायदे के बारे में बता रही हूँ. इसके बेमिसाल फायदे जाने के लिए आगे पढ़िए.

लेकिन सबसे पहले आपसे गुज़ारिश है कि हमारे ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी आगे भी आपको मिलती रहे, आप हमारे पेज Herbal Medicines को फेसबुक पर ज़रूर लाइक करें -> यहाँ क्लिक करें!

सरसों का तेल हर भारतीय महिला की रसोई का हिस्सा है. लेकिन इसका इस्तेमाल खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरे शरीर की सेहत के लिए बढ़िया है. मालिश के लिए भी यह बेहद प्रचलित है. इसमें अनेक पोषक तत्व जैसे विटामिन, गुड कोलेस्ट्रोल, गुड फैट और मिनरल्स मौजूद हैं. लेकिन इसकी एक सबसे अच्छी बात यह है कि यह DI पद्दति पर काम करता है. मतलब कि इसका न सिर्फ सेवन करके शरीर के अन्दर से फायदा लिया जा सकता है बल्कि DI (Direct Injection) यानि कि सीधे तौर पर त्वचा पर लगा कर भी यह मानव शरीर के लिए लाभदायक है. इसीलिए इसका इस्तेमाल मालिश के लिए सालों से किया जा रहा है.

लेकिन मानव शरीर की संरचना के अनुसार, अलग अलग अंगों पर मालिश करने फायदे भी अलग हैं. लेकिन पांव के तलवों में पूरे शरीर के तार जुड़े होते हैं. एक्यूप्रेशर पद्दति में भी पांव के तलवों को महत्व दिया जाता है. इसलिए पांव के तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करने से बेमिसाल फायदे होते हैं. मैं आपको इन्ही फायदों के बारे में आपको आगे बता रही हूँ.

तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करने का सही तरीका-

इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी ले इसके बाद इसमें अपनी पसंद के किसी भी तेल की 5-6 बुँदे डाले.

इसके बाद 10 मिनट तक अपने पैरो को पानी में ही रखे और उसके बाद अपने पैरो को सूती कपडे से आराम आराम से दबा कर साफ़ करे

अब एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाइये ! अब अपने सीधे पैर के तलवे को उलटे पैर के घुटने पर टिका दे, अब इसके बाद आप सरसों के तेल को हल्का गर्म कर ले और इसके बाद अपने पैर की मालिश शुरू करे, पैर की मालिश करते समय पैरो की उप्पर से नीचे और पैरो की उंगलियों की भी मालिश अच्छी तरह करे ! एक पैर की मालिश के लिए १०-15 मिनट बहुत है

पैरो पर सरसों के तेल की मालिस की फायदे-

आँखों की रौशनी बढ़ाये-

पैरो पर सरसों के तेल की मालिश करने से आँखों की रौशनी तेज होती है यदि आपको नींद अच्छी नही आती है तो पैरो पर सर्सोके तेल की मालिश करने से वो भी अच्छी आने लगती है और इसके साथ ही आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत होता है इसलिए पैरो पर सरसों के तेल की मालिश जरुर करे.

खून का सर्कुलेसन ठीक करे-

सारा दिन टाइट जूते पहने रहने से और तरह तरह के फुटवियर पहने रहने से पैरो के तलवों तक खून का दौर सही नही हो पता. इस अवरुद्ध हुए खून के दौर को ठीक करने के लिए यदि पैरो में सरसों के तेल की मालिश की जाये तो बहुत ही फायदा मिलता है सोने से 10-15 मिनट पहले यदि आप सरसों के तेल की मालिश करे तो खून का दौर ठीक होता है. यह मालिश उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छी है जो लोग मधुमेह से परेशान है और इसके कारण पैरो के तलवों में सुन्नपन की समस्या रहती है उनके लिए यह मालिश बहुत ही अच्छी है.

वजन कम करे-

शरीर में मोटापे की वजह जमा हो रही चर्बी है. यह कई बीमारियों को बुलावा देती है यदि आप सोने से पहले 5 मिनट पैरो की मालिश करेगे तो आपकी चर्बी पिघलने लगेगी और आपका वजन कम होने लगेगा.

अच्छी नींद के लिए-

यदि आप अच्छी नींद लेना चाहते है और दिन भर की थकान को दूर करना चाहते है तो अपने पैरो की शाम को या रात को सोने से पहले मालिश करे अपने शरीर को बिलकुल ढीला छोड़ कर लेटे इस से आपको बहुत ही अच्छी नींद आयगी और आपकी थकावट भी दूर हो जायगी.

पैरो में दर्द से राहत के लिए-

अच्छी तरह से की गयी मालिश आपके पैरो को बहुत ही आराम पहुचती है. यदि आपके पैरो में सूजन आ रही है तो मालिश करने से वो भी उतर जाती है और पैरो के दर्द में आराम मिलता है

रक्तचाप कम करता है-

जैसे की आप सब में से बहुत से लोग ऐसे होगे जो दिन भर जूते पहन कर रखते है, जिसके कारण पैर के अंतिम भाग तक खून का डोर सही से नही हो पता. जिसके कारण दिन जायदा पम्पिंग कर के इस समस्या को दूर करने की कोशिश करता है जिससे शरीर के बाकि हिस्से का रक्तचाप बढ़ने लगता है यदि रात के समय पैरो के तलवों की मालिश की जाये तो शरीर के लिए बहुत ही अच्छा है

अगर आपको इस पोस्ट से कोई अच्छी जानकारी मिलती है तो इसे facebook, whatsapp के माध्यम से अपने दोस्तों से भी शेयर ज़रूर करें.

हम चाहते हैं कि हर भारतीय अंग्रेजी दवाओं की बजाय घरेलु नुस्खों और आयुर्वेद को ज्यादा अपनाये.

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं.

हमें सहयोग देने के लिए हमारे फेसबुक (Facebook) Page Herbal Medicines पर Like करना न भूलें.

Leave a Reply