You are currently viewing शायद आप रोज़ गलत तरीके से सोते हो, जानिए क्या है सही तरीका ??

शायद आप रोज़ गलत तरीके से सोते हो, जानिए क्या है सही तरीका ??

Spread the love

सोने की सही पोजीशन बायीं ओर सोना

डॉक्टरों और सेहत विशेषज्ञों का मानना है कि बायीं ओर या बायीं करवट सोना, सोने की अच्छी पोजीशन है। सामान्य इंसान के लिए तो यह फायदेमंद होता ही है साथ में गर्भवती महिलाओं के लिए भी सोने की यह पोजीशन सबसे सही मानी जाती है। इस पोजीशन में सोने से हर व्यक्ति के शरीर को आराम मिलता है।

सोने का सही तरीका स्टारफिश पोजीशन

यह पोजीशन भी सोने की सबसे सर्वोत्तम पोजीशन है। स्टारफिश पोजीशन में सोने के लिए बिस्तर पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को इस तरह से फैलाएं कि पैरों की बीच की दूरी कम हो और हाथों को ऊपर उठाकर सिर के पास रखें। यह एक आरामदायक सोने की पोजीशन है।

पीठ के बल सोना या सीधा सोना

आमतौर ज्यादातर लोग इसी पोजीशन में सोते हैं क्योंकि यह सोने की सबसे सामान्य पोजीशन मानी जाती है। यह एक ऐसी आरामदायक पोजीशन है जिसमें शरीर को राहत तो मिलती ही है साथ में यह पोजीशन शरीर के विकारों को भी दूर करने में उपयोगी है।

सोने का सही ढंग भ्रूण पोजीशन

सोने के सही तरीके के अंतर्गत भ्रूण पोजीशन को भी सर्वोत्म माना जाता है। इस पोजीशन में घुटने को हल्का सा मोड़कर सीने की तरफ लाया जाता है। इस पोजीशन में सोना इसलिए भी आसान होता है कि व्यक्ति बहुत आराम से करवट ले सकता है और हड्डियों में अधिक तनाव भी नहीं होता है।

बायीं तरफ सोने के फायदे

बायीं तरफ सोने से आपके भोजन में पाचक एंजाइम सही तरीके से मिल पाते है क्योंकि हमारे पेट में अमाशय बायीं तरफ होता हैं जिसमें भोजन के पचने के लिए आवश्यक पाचक एंजाइम (गैस्ट्रिक जूस ) पाया जाता है जो भोजन से मिलकर पाचन को आसान बनाता है इसलिए पाचन बायीं तरफ करवट लेकर सोने पर सही तरीके से होता है।

दायीं ओर सोने के फायदे

दाएं तरफ सोना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है जो अनिद्रा के शिकार होते हैं। स्टडी में पाया गया है कि दाएं करवट सोने के दौरान चेहरे के नीचे तकिया लगाने से व्यक्ति की उम्र नहीं बढ़ती है और वह हमेशा जवान दिखता है।

उल्टा सोने के फायदे

महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म आने पर पेट में अधिक दर्द होता है। माना जाता है कि इस दौरान पेट के बल सोने से मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है।

सीधा सोने के फायदे

आमतौर पर सोने के दौरान ही कई सारी समस्याएं पकड़ लेती हैं, जैसे कंधों और हाथों का सुन्न होना, पीठ में दर्द आदि। लेकिन यदि आप सीधा सोने की आदत डालते हैं तो आपके गर्दन में अकड़न नहीं होगी और न ही आपको अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    nice

Leave a Reply