You are currently viewing सेंधा नमक के फायदे !!

सेंधा नमक के फायदे !!

Spread the love

तनाव को कम करने के लिए सेंधा नमक के फायदे

आजकल की जीवनशैली में लोगों पर काम का दबाव इतना है कि हर कोई तनाव की समस्या से जूझ रहा है। इस स्थिति में सेंधा नमक के पानी से नहाने या फ्लोटेशन रेस्ट (Floatation-REST) की थेरेपी लेने पर तनाव काफी हद तक कम हो सकता है। इस थेरेपी के दौरान पीड़ित व्यक्ति को नमक वाले गुनगुने पानी से भरे टैंक में बैठाया जाता है।

पैर दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव व चोट के लिए सेंधा नमक के फायदे

पूरे दिन घर व ऑफिस के बीच भागादौड़ी और अन्य कामों के बाद रात को पैर दर्द की शिकायत कई लोगों को होती है। ऐसे में अगर आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उससे नहाते हैं, तो आराम मिलता है। नहाने की जगह आप रात को गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर अपने पैरों को कुछ देर पानी में डालकर रख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको पैर दर्द से आराम मिलेगा, बल्कि अगर पैर में कोई फंगल इन्फेक्शन है, तो उससे भी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं सेंधा नमक के पानी से मांसपेशियों में खिंचाव, ऐंठन या दर्द की समस्या से भी काफी आराम मिल सकता है। आप इसे होम पेडीक्योर की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण चोट और उसके दर्द को भी कम कर सकते हैं।

इंसुलिन उत्पादन और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सेंधा नमक के फायदे

आजकल कई लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। लापरवाही बरतने पर यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। कई बार शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी डायबिटीज का कारण हो सकती है। जिन्हें डायबिटीज होती है, उनके शरीर से मैग्नीशियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। ऐसा होने से टिश्यू इंसुलिन के प्रति असंवेदनशील हो जाते हैं। मैग्नीशियम की कमी से इंसुलिन हार्मोन के स्तर में कमी हो सकती है, जिस कारण डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए, सेंधा नमक के सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है।

पेट साफ करने के लिए

अगर पेट ठीक नहीं है, तो उससे कई और परेशानियां शरीर में होने लगती हैं। अगर आपको पेट दर्द व ऐंठन के कारण रात में नींद नहीं आती है, तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप कब्ज या पेट की परेशानियों से बचे रहें, तो आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। सेंधा नमक में लैक्सेटिव यानी पेट साफ करने के गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कब्ज और पेट की समस्या से काफी हद तक आराम मिल सकता है।

स्प्लिंटर, पैर के नाखून में फंगस या इंफ्लमेशन

लकड़ी का काम करने वाले लोगों को अक्सर स्प्लिंटर की समस्या हो जाती है। कई बार यह समस्या कष्टदायी भी हो जाती है। वहीं, कुछ लोगों को पैरों के नाखून में संक्रमण, फंगस या सूजन की समस्या हो जाती है। कई बार यह समस्या दवाई से भी ठीक नहीं होती है। इस स्थिति में घरेलू उपाय लाभकारी हो सकता है। घरेलू उपाय के तौर पर आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उसमें हाथ या पैर जो भी प्रभावित अंग है, उसे करीब 30 मिनट तक डाले रखें। इससे आपको आराम मिलेगा। अगर शरीर में मैग्नीशियम का स्तर सही और संतुलित हो, तो संक्रमण, सूजन व अन्य समस्याओं से बचाव हो सकता है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा संबंधित सूजन से भी बचाव हो सकता है।

वजन कम करने के लिए सेंधा नमक के फायदे

वजन बढ़ने की शिकायत आजकल हर किसी को होती है। इसका सबसे बड़ा कारण गलत जीवनशैली और खराब खान-पान है। मोटापे से कई और शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में वक्त रहते इस पर ध्यान देना जरूरी है। इसके लिए न सिर्फ अपनी जीवनशैली में सुधार करें, जैसे – व्यायाम व योग करें, साथ ही खानपान में भी सुधार करें। वहीं, इसी के साथ सेंधा नमक का सेवन भी किया जाए, तो वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

पाचन के लिए सेंधा नमक

गलत खान-पान के कारण कई लोगों को पेट और पाचन से संबंधित समस्याएं होती हैं। पाचन शक्ति को सुधारने के लिए आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। इसमें लैक्सेटिव यानी पेट साफ करने का गुण होता है, जिससे कि पाचन शक्ति में सुधार होगा ।

दिल के स्वास्थ्य के लिए सेंधा नमक के फायदे

अब तनाव भरी जिंदगी में दिल को स्वस्थ रखना मुश्किल हो गया है। ऐसे में संतुलित जीवनशैली और अच्छा खान-पान का पालन करना जरूरी है। साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाने चाहिएं, उन्हीं में से एक है सेंधा नमक का सेवन। यह दिल की सुरक्षा करता है। यह दिल के दौरे, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसलिए, आप अपने आहार में सेंधा नमक को जरूर शामिल करें ।

सिरदर्द के लिए सेंधा नमक के फायदे

आजकल कई लोगों को सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या होती है। काम का तनाव, खराब जीवनशैली व गलत खान-पान की वजह से यह परेशानी और बढ़ने लगती है। इसलिए, जब भी सिरदर्द की समस्या हो, तो सेंधा नमक के पानी से नहाएं, इससे काफी आराम मिल सकता है। इसके अलावा, कई बार मैग्नीशियम सल्फेट को इंजेक्शन के जरिए भी दिया जाता है, जिससे सिरदर्द की समस्या से आराम मिल सकता है ।

दर्द को कम करने के लिए सेंधा नमक

एक वक्त था जब एक उम्र के बाद ही शरीर में दर्द की समस्याएं होती थीं, लेकिन आज ऐसा नहीं है। अभी के वक्त में बीमारियां और दर्द उम्र देखकर नहीं आते हैं। आजकल कई लोगों को पेट दर्द, मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन की परेशानी होती है। ऐसे में सेंधा नमक से नहाने या उसके सेवन से दर्द की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है ।

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    nice

Leave a Reply