You are currently viewing शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय !!

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय !!

Spread the love

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज इस जीवनशैली में खाने पीने का तरीका ऐसा हो गया है की हमारे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण हम खून की कमी और अन्य कई रोगों से पीड़ित रहते है। आयरन की कमी होने से शरीर में ब्लड की कमी होने लगते है जिसे एनीमिया भी कहते है। शरीर में हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग प्रदान करता है और साथ ही सभी अंगों तक ऑक्सीजन भी पहुंचता है। अगर हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सही से नहीं होता जिस कारण शरीर की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ये समस्या ज्यादा होती है। तो दोस्तों आइये जानते हैं शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज

शरीर में ब्लड बढ़ाने के घरेलू उपाय और खून की कमी का घरेलू इलाज 

शरीर में हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए

  • पुरुषों में इसकी मात्रा 13.5 से 17.5 तक होती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला में 11 से 12 के बीच हीमोग्लोबिन होता है।
  • महिलाओं में हीमोग्लोबिन 12.0 से 15.5 ग्राम/डीएल तक होता है।

खून की कमी को मात्र 10 दिन में पूरा कर देगा ये नुस्खा बड़े से बड़े डॉक्टर भी हो गए हैरान

चकुंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का रामबाण इलाज है। चकुंदर का जूस लगातार पीने से खून साफ़ रहता है और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती। चकुंदर से आयरन के तत्व अधिक मात्रा में होते है ,जिससे नया खून जल्दी बनता है।

अब सर्दियों का मौसम चल रहा है इसलिए गाजर आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। लगातार गाजर खाने से शरीर ंव खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अगर आप अनीमिया से ग्रसित है तो सेब काना आपके लिए लाभकारी रहेगा। सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बड़ जाती है।

अंगूर में विटामिन पोटेशियम कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है अंगूर से ज्यादा आयरन होने से यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है. अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है

संतरा विटामिन सी के अलावा फास्फोरस कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. संतरा खाने से शरीर में ना केवल खून बढ़ता है बल्कि खून साफ भी रहता है.

शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए पालक टमाटर सरसों मेथी धनिया पुदीना बथुआ गोभी बींस खीरा खूब खाएं. शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां भोजन में शामिल करें. आपकी जानकारी के लिए बता दें की पालक के पत्तों मैं सबसे अधिक आयरन पाया जाता है .

Leave a Reply