You are currently viewing स्किन पिगमेंटेशन कैसे हटाएँ ??

स्किन पिगमेंटेशन कैसे हटाएँ ??

Spread the love

संतरे का जूस निकल लें उसमे गुलाब जल व नींबू का रस मिलाकर लगाएं। पंद्रह-बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। संतरे में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। अगर ताजे संतरे का जूस न हो तो संतरे के छिलके के चूर्ण का प्रयोग भी किया जा सकता है।

कम से कम ३-४ दिनों में एक बार आप अपने चेहरे को स्क्रब आवश्य करें। ये आपकी स्किन से पिगमेंटेशन को हटाने में मदद करेगा और साथ ही साथ स्किन को फ्रेश, मुलायम व स्वस्थ रहेगा।

दही में बेसन मिला लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी भी डाले। इसे अपने चेहरे में १५ मिनट तक रखे फिर पानी से धो लें। जल्दी ही आपको राहत मिलेगी।

थोड़ी सी दही लें और उसमे चावल आटा मिला लें। इसे अपनी पिगमेंटेड स्किन पर स्क्रब की तरह मेल। इससे आपकी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

दो चम्मच नीम्बू के रस निकल लें और उसमे एक चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर २०-२५ मिनट लगा कर रखे और फिर धो लें। इससे पिगमेंटेड स्किन पे शीघ्र ही राहत मिलेगी।

बादाम को अच्छे से पीस लें और दही के साथ मिला लें। इसे लगभग १० मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे और फिर चेहरे को धो लें। स्किन पिगमेंटेशन से जल्दी ही आपको राहत मिलेगी।

गुलाब जल और नीम्बू के रस बराबर मात्रा में लें और वह लगाई झा कालापन है और इसे १० मिनट बाद इसे धो लें। अगर यह पहले ही सूख जाए तो पहले ही धो लें। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा।

आधा चम्मच दही, दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच टमाटर का रस निकल लें और ये सब अच्छे से मिलाये। इस मिश्रण को चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद चेहरे को गुनगुना पानी से धो लें। नियमित रूप से इस मिश्रण के प्रयोग से पिगमेंटेशन में कमी देखने को मिलेगी। इस पैक को हफ्ते में तीन बार प्रयोग किया जा सकता है।

नीम्बू का रस निकल लें और इसमें हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। इस पैक को पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं उसके बाद हलके गर्म पानी से धो लें।इस पैक को लगाने के बाद हो सकता है की चेहरे पर हल्दी के निशान रह जाए लेकिन यह स्थायी नहीं होता है। इस पैक को सोने से पहले एक दिन छोड़कर लगाएं।

Leave a Reply