All Ayurvedic

पेशाब से आती है बदबू तो हो सकती है आपको यह बीमारी

पेशाब से आती है बदबू तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Spread the love

आज के समय में हम छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि हमारे पास समय का इतना अभाव होता है कि हम इन छोटी-छोटी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके कारण आगे चलकर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों के पेशाब करते समय पेशाब से एक अजीब सी बदबू आने लगती है लेकिन लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि पेशाब से बदबू आना किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है। तो चलिए जानते हैं कि पेशाब में बदबू आने के कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

अगर आपके पेशाब से भी बदबू आती है तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, अभी जान लीजिए

कुछ बीमारियां आनुवांशिक होती है जिसका अर्थ यह होता है कि कुछ बीमारी है जो हमारे पूर्वजों को हुई थी वह है हमारे शरीर के अंदर भी आ जाना। महिलाओं में एक बीमारी होती है ट्राईमेथीलेमिनुरिया। इस बीमारी में पेशाब से एक अजीब सी बदबू आती है जिसके कारण महिलाओं में पीरियड्स के अनियमित हो जाते हैं।


गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में भी पेशाब से बदबू आने लगती है। बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं चल पाता है कि वह प्रेग्नेंट है। ऐसे में जवाब के हिसाब से कुछ अजीब तरह की बदबू आने लगे तो आप किट की सहायता से पता लगा सकते हैं।

किडनी में जब ज्यादा मात्रा में शुगर का स्राव होने लगता है तो हमारे पेशाब से बदबू आने लगती है। यह लक्षण डायबिटीज की ओर इशारा करता है। ऐसा होने पर तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 4 या 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। जब हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती हो तो हमारे पेशाब का रंग पीला हो जाता है और इस से बदबू आने लगती है। इन लक्षणों से पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है।

पेशाब की बदबू दूर करने के उपाय

1. हाइड्रेट रहें
जब पेशाब का रंग पीला हो जाए और उसमें  से बदबू आने लगे तो समझें कि शरीर में पानी की कमी हो गई है। ऐसे में खूब पानी पीएं और शरीर को हाइड्रेट रखें।


2. पानी में मिलाएं बेकिंग सोडा
इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी लें। इससे शरीर में से विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे और यूरिन की दुर्गंध भी दूर होगी। इसके अलावा जिन लोगों को गुर्दे में पत्थरी या यूरिक एसिड की समस्या हो उन्हें भी पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए।


3. सेब का सिरका
पानी में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। दिन में 3 बार इस ड्रिंक को पीने से यूरिन की दुर्गंध दूर होती है।


4. डॉक्टरी सहायता
ये घरेलू तरीके अपनाने के बाद भी अगर यूरिन की दुर्गंध दूर न हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Leave a Reply