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कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे

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कमजोर शरीर को फौलादी

कमजोर शरीर को फौलादी बनाये. जिसे देखो फिटनेस का नशा चढ़ा हुआ है. आजकल के लड़के सिक्स पैक एब्स और फिट बॉडी के शौक़ीन होते है क्योकि इसके दो फायदे होते है. पहला फायदा यह होता है की हमेशा फिट रहने से हमें कभी कोई बीमारी नहीं होती है और दूसरा आजकल की लड़कियों को भी फिट और बॉडी बिल्डर लड़के ही पसंद होते है. कुछ लोगो को तो पता ही नहीं होता है की बॉडी बनांते किस तरह है इसलिए वो जोश जोश में जिम में जाकर पसीना बहाने लगते है और फिर कुछ ही दिन में थक कर बैठ जाते है. कुछ लोग ये भी मानते है की ज्यादा मांस और मछली और अंडे खाने से शरीर जल्दी बनता है क्योकि इनमे प्रोटीन ज्यादा मात्रा में बनता है.

कुछ लोग बाजार से जाकर ज्यादा भूख लगने वाली दवाई खरीद लेते है जिसकी वजह से वे दो रोटी की जगह 5 रोटी या उससे भी ज्यादा खाने लगते है. लेकिन मेरे भाई इनमे से कोई भी तरीका सही तरीके से काम नहीं करता है. तो आज हम आपको उन चीजो के बारे में बता रहे है जिनके खाने से हमारी बॉडी अच्छी बनती है और कमजोरी दूर होती है.

पहली तो वो जिसमे आपके शरीर पर मांस तो होता है लेकिन आपमें ताकत नहीं होती है और दूसरी जिसमे आपमें ताकत भी कम होती है और शरीर पर मांस भी कम होता है. हम सबसे पहले बात करते है पहली कमजोरी की जिसके लिए आपको अश्वगंधा और सतावरी के चूरण की जरुरत है जो बड़ी ही आसानी से पतंजलि के स्टोर पर मिल जायेगा. इस चूर्ण को दूध या पानी के साथ रोजाना एक चम्मच पीना शुरू कर दे. कुछ ही दिनों में आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और इसके साथ ही अगर आप थोड़ी एक्सरसाइज करोगे तो जल्दी ही आपकी बॉडी बिल्डर जैसी हो जाएगी.

ताकतवर शरीर चाहिए तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

ताकतवर बनने के उपाय :  ताकतवर और मजबूत मसल्स पाने के लिए लड़के न जाने क्या-क्या करते हैं। जैसे- जिम में जाकर घंटो वर्कआउट, मैडीसिन और मल्टीविटामिन का सेवन भी करते हैं। लेकिन इतना सब कुछ काफी नहीं है। आपको इन सबके साथ अपनी डाइट में कुछ आहारों को भी शामिल करना होगा जिससे कि आपके शरीर को अंदर से भरपूर शक्ति मिले।

1. ड्राई फ्रूट

पुरूषों को ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करना चाहिए। इसे खाने से मसल्स मजबूत होते हैं।

2. डायरी फूड

दूध,दही,लस्सी,पनीर और मक्खन मेें प्रोटीन,कैल्शियम,विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जो मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है।

3. मूंगफली

मूंगफली में वसीय अम्ल और जिंक पाए जाते हैं जो पुरूषों मेें कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। डाइट में शामिल करें ये आहार, कमजोरी होगी दूर

4. सोया

सोया में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सोया मिल्क और पनीर को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

5. कद्दू

कद्दू में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बॉडी को ताकतवर बनाने में मददगार होते हैं।

6. अंडे

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए अंडा भी एक उपयोगी औषधि की तरह काम करता है। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है। अंडे के पीले भाग में प्रोटीन और ल्यूटेन जैस तत्व होते हैं, जो शरीर को ताकतवर बनाते हैं।

बॉडी बनाने के 15 तरीके- कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे

शीघ्रता से मांस पेशियाँ बनाने का तरीका यह है कि आप भूल जाएँ कि आपको शरीर को भारी बनाना है तथा इस बात पर ध्यान केन्द्रित करें कि अपनी जीवन शैली में किस प्रकार का परिवर्तन करके आप दिए गए समय में मांस पेशियाँ बना सकते हैं। स्वस्थ आहार तथा व्यायाम के द्वारा आप स्वस्थ पद्धति से मांस पेशियाँ बना सकते हैं। यह रातों रात नहीं होता परंतु यदि आप निम्नलिखित लेख का उपयोग एक मार्गदर्शिका के रूप में करें तो आप कुछ ही सप्ताह में फर्क महसूस करेंगे। बॉडी बनाने के लिये खएं ये 30 फूड शरीर सौष्ठव के लिए मांस पेशियाँ बनाना तथा मांस पेशियों का वज़न बढ़ाने के तरीके दोनों महत्वपूर्ण हैं। यहाँ मांस पेशियों का वज़न बढ़ाने के 15 तरीके दिए गए हैं जिसमें आहार और व्यायाम दोनों का संयोजन है। मज़बूत और आकार सहित मांसपेशियां पाने के लिए इन नियमों का पालन करें। कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे.

याद रखें, मांस पेशियों का वज़न स्वस्थ शरीर की पहचान है।

कितनी कैलोरी खाएं:
मांसपेशियाँ बनाने के लिए यह आवश्यक है कि कैलोरी की अधिक मात्रा ग्रहण की जाए क्योंकि शीघ्र वज़न प्रशिक्षण में ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है। परंतु यह संभव है कि उच्च कैलोरी युक्त भोजन लेने के कारण आपके शरीर पर चर्बी (फैट) जम जाए। अतिरिक्त चर्बी खाने से बचने के लिए प्रतिष्ठित फिटनेस सलाहकार से सलाह लें। कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे.

यौगिक व्यायाम :
ऐसे व्यायाम जो एक से अधिक मांसपेशियों के समूह या एक से अधिक जोड़ का उपयोग करते हैं उन्हें यौगिक व्यायाम कहते हैं। यौगिक व्यायाम मांसपेशियाँ बनाने के लिए उपयुक्त हैं। मांसपेशियों का वज़न बढ़ाने के लिए इन व्यायामों में वज़न और केबल्स का उपयोग किया जाता है।

सुबह व्यायाम करें :
मांसपेशियाँ बनाने के लिए सुबह व्यायाम करना बहुत अच्छा होता है। जब आप सुबह खाली पेट व्यायाम करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को स्फूर्ति देता है तथा उनका द्रव्यमान बढ़ाता है।

पाचक एंजाइम्स :
जब आपका उद्देश्य मांसपेशियों का निर्माण करना होता है तब प्रशिक्षण के लिए लगने वाली ऊर्जा प्राप्त करने के लिए तथा मांसपेशियों की वृद्धि के लिए आप अपने आहार की मात्रा बढ़ाते हैं। अत: आपके शरीर को भोजन को पचाने के लिए विशेष रूप से पोषक तत्वों का अवशोषण करने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है। कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे.

हाईड्रेटेड रहें :
शरीर सौष्ठव के लिए तथा मांसपेशियां बनाने के लिए दिन भर तरल पदार्थ और बहुत सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है। अपने आप को तृप्त रखने के लिए व्यायाम करते समय दिन भर बहुत सारा पानी पीयें। व्यायाम के दौरान भी हर 15 – 20 मिनिट में पानी पीयें क्योंकि निर्जलीकरण (पानी की कमी) के कारण शरीर प्रभावित होता है।

स्क्वाट्स :
मांसपेशियां बनाने के लिए स्क्वाट्स आवश्यक हैं परंतु गलत तरीके से इसे करने के कारण घुटनों की समस्या हो सकती है।

डेडलिफ्ट्स :
डेडलिफ्ट्स मांसपेशियां बनाने का एक अन्य तरीका है। शरीर सौष्ठव के अपने नियमित कार्यक्रम में वज़न उठाने को शामिल करें। मांसपेशियां बनाने के लिए वज़न प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। प्रोटीन: जब आप व्यायाम करते हैं विशेष रूप से जब वज़न प्रशिक्षण लेते हैं तथा अपने शरीर पर दबाव डालते हैं तो मांसपेशियों की टूट फूट से बचने के लिए तथा मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन शरीर में जाकर एमिनो एसिड्स में टूटता है, जिसका उपयोग व्यायाम के दौरान शरीर में आसानी से कर लिया जाता है। इससे हमारे शरीर की मरम्मत आसानी से और प्रभावी रूप से होती है।

उचित तरीका:
मांसपेशियां बनाने के लिए वज़न प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है परंतु अधिक महत्वपूर्ण यह है कि सही और उचित तरीका अपनाया जाए। प्रशिक्षण के बाद खाएं : मांसपेशियां बनाने के लिए व्यायाम करने के बाद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त आहार लेना अच्छा माना जाता है। एमीनो एसिड्स के कारण कार्बोहाइड्रेट से इन्सुलिन बढ़ता है जिससे मांसपेशियों में वृद्धि होती है।

नींद :
वज़न पढ़ने के लिए तथा शरीर को तरोताज़ा रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें। आपके शरीर को कम से कम आठ घंटे के आराम की आवश्यकता होती है। मांसपेशियां बनाने के लिए आहार: लाल मांस में आयरन प्रचुर मात्रा में मिलता है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। शरीर सौष्ठव के लिए अंडे भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के लिए प्रोटीन के विभिन्न स्त्रोतों का सेवन करें।

स्वस्थ वसा से न बचें: ऊर्जा प्राप्त करने के लिए स्वस्थ वसा जैसे मेवे और मछली खाएं। शरीर को उचित तरीके से कार्य करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। कार्डियो की आवश्यकता: अपने व्यायाम में कार्डियो को भी शामिल करें क्योंकि यह आपको मांसपेशियों का वज़न बढ़ाने से रोकता नहीं है।

इस बात को समझे की बॉडी बनाने में समय लगता है:
अनुभवी बॉडी बिल्डर की तुलना में नौसिखिये को अलग प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यदि आप नौसिखिये हैं तो सफल बॉडी बिल्डर बनने के लिए मूलभूत बातों को अच्छी तरह समझ लें।

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