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वजन घटाने वाला नाश्ता, जान जाओगे तो दाँतो तले ऊँगली दबा लोगे

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वजन घटाने वाला नाश्ता

वजन घटाने वाला नाश्ता – सुबह का नाश्ता (Breakfast) हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है | सुबह के खाने से हमारे दिनभर की गतिविधियों (Activities) पर असर पड़ता है | आजकल के युवाओं के लिए आधुनिक जीवन शैली जिसमे देर रात तक काम करना और दोस्तों के साथ रात भर पार्टी करना और टीवी पर रोचक कार्यक्रमो को देखना शामिल है युवाओ कई इन आदतों इनके खानपान पर बुरा असर डाला है ज्यादतर युवा और बच्चे सुबह नाश्ता करना भूल जाते है क्योकि या तो वो सुबह देर से उठते है या उनके पास नाश्ते करने का टाइम ही नही होता है।

 कुछ लोग अपना वजन कम करने कई धारणा के चलते भी सुबह का नाश्ता नही करते है वो यह भूल जाते है कई सुबह नाश्ता न करना के उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है और आपका अपने वजन पर काबू पाना और मुश्किल हो जाता है जो लोग सुबह का नाश्ता नही करते है तो दोपहर को ज्यादा खाते है या दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते है।

लेकिन आज हम आपको बताते है सुबह का खाना आपका वजन बढ़ाता नही है बल्कि घटाता है साथ ही आपके बालो में सुधर करता है लेकिन शर्त यह है की खाना विटामिन्स मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए अगर आप अपने दिन की शुरुवात जंक फ़ूड से करंगे तो आपका वजन घटने की जगह बढेगा।

आइये जानते है सुबह का वजन घटाने वाला नाश्ता कैसा होना चाहिए :

2 चम्मच दलिया Oatmeal
1 कप कम फेट वाला दही Low Fat Yogurt
1 चोट चम्मच Cocoa पाउडर Cocoa Powder
1 छोटा चम्मच पिसा हुआ अलसी का बीज Flaxseed
5-7 आलूबुखारे Plums

वजन घटाने वाला नाश्ता सेवन करने का तरीका :

यह नाश्ता एक दिन पहले शाम को तैयार करना होगा आलूबुखारो को उबले हुए पानी में 10 मिनट तक डालकर रखे और दूसरी तरफ एक और बर्तन में बाकी की सामग्री डालकर अच्छे से मिक्स कर ले बाद में आलूबुखारो को काट ले आप आलूबुखरो को ब्लेंड करके पेस्ट बी बना सकते है जब पेस्ट बनकर तैयार हो जाये तो पेस्ट को बाकि सामग्री में मिक्स कर ले और फ्रीज़ में रख दीजिये और सुबह उठकर इस हेल्थी नाश्ते का सेवन करे आप बेहतर नतीजे प्राप्त होंगे।

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हम आपके लिए यह परफेक्ट वजन घटाने वाला नाश्ता लेकर आए हैं जिन्हें आप नाश्ते में शामिल कर सकती हैं

1. अंडे

स्क्रैंबल्ड, पोच्ड, सनी साइड-अप और कैसरोल चाहे जिस भी तरीके से आप खाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप रोज एक अंडा जरूर खाएं। यह वजन घटाने में आपकी सहायता करेगा। अंडे से बेहतर भला प्रोटीन का सोर्स और क्या हो सकता है। प्रोटीन के अलावा यह गुड फैट्स का भी काफी अच्छा स्रोत है जो आपको पूरा दिन एनर्जी देता रहेगा।

2. केला

हम में से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि केला खाने से हम मोटे हो जाते हैं। यह बात सच से बहुत दूर है, क्योंकि यदि आप इसका सेवनउ आप मॉडरेशन के साथ करते हैं, तो यह आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस मील बन जाता है। केला खुद में एक पावर हाउस है। एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है। यह प्री वर्कआउट मील के लिए बहुत अच्छा समझा जाता है और यह आपको उन सभी अनहेल्दी क्रेविंग से भी बचाएगा जो आपका वजन बढ़ा देती हैं।

3. ओट्स

यदि आप अंडा और फल खाकर संतुष्ट नहीं हैं, तो आपके पास एक और ऑप्शन है ओट्स का। आप इसमें शहद मिलाकर इसे मीठा भी बना सकते हैं। अपनी पसंद का कोई दूसरा टेस्ट भी आप इसे दे सकती हैं। यह फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। नुट्रिएंट नामक जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी हमें बताती है कि यह वेट मैनेजमेंट में बहुत अच्छा साबित होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो ओट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकता है। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन को कम करता है।

4. दही

अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो दूध से मिलने वाले कैल्शियम की भरपाई आप दही से कर सकती हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है वजन को कम करता है। न्यूट्रीशन मेटाबॉलिज्म एंड कार्डियोवैस्कुलर डिजीज नामक जर्नल का एक शोध कहता है यदि आप अपने नाश्ते में 10 हफ्ते तक लगातार दही को शामिल करते हैं तो आप इसके फायदे यकीनन साफ दिख सकते हैं।

5. ग्रीन टी

नाश्ते में यदि आपको चाय पीने की आदत है और उसे आप अपनी हेल्दी डाइट में मिस कर रही हैं, तो आप ग्रीन टी को एक विकल्प के रूप में चुन सकती हैं। हो सकता है पहले-पहले आपको इसका स्वाद पसंद ना आए। पर आप इसे अपने तरीके से ट्विस्ट दे सकती हैं। आप इसमें अलग-अलग फ्लेवर मिला सकती हैं – जैसे जिंजर फ्लेवर, दालचीनी का फ्लेवर डाल सकती हैं, थोड़ा-सा नींबू डाल सकती हैं या कुछ और जो भी आप चाहे।

लेकिन इसमें फ्लेवर डालने से पहले आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी कि आप इसमें कॉफी को ऐड ना करें और किसी भी तरीके से इसे मीठा करके ना पिएं। आपको जानकर खुशी होगी कि यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध कहता है कि ग्रीन टी पीने से आपका फैट जलता है। आपके कार्डियोवैस्कुलर एलिमेंट्स के लिए भी यह एक शील्ड का काम करता है।

6. नट्स (मेवे)

यदि आप वजन घटा रही हैं और अपने डाइट प्लान में आप कुछ नए ऑप्शंस को ऐड करना चाहती हैं और आपकी क्रेविंग कुछ क्रंची खाने की है? तो इसी समय आप अपने नाश्ते में कुछ नई एनर्जी डाल सकती हैं। जो आपके पूरे दिन को ऊर्जावान बनाए रखेगा। यह कुछ और नहीं यह मेवे है। जिन्हे आप अपने पौष्टिक नाश्ते में शामिल कर सकती हैं। आप बादाम, अखरोट, पिस्ता या काजू इनमें से कोई भी मेवे लेकर उन्हें दही में मिलाकर खा सकती हैं।

7. पीनट बटर (वजन घटाने वाला नाश्ता)

कौन कहता है कि आप मक्खन नहीं खा सकते? अपने वजन को कंट्रोल में करने की डाइट ले रही हैं, तो निश्चित ही आप वो तेलीय डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉइड करेंगी। यह आपके शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ा देगा, लेकिन उसकी बजाय आप पीनट बटर का ऑप्शन चुन सकती हैं।

पीनट बटर प्रोटीन, पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन और मिनरल्स का अद्भुत सोर्स है। यह सभी पोषक तत्व, हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। जिनसे पूरा दिन हमारे शरीर को एनर्जी मिलती रहती है। फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित एक शोध कहता है कि यदि आप पीनट बटर को मॉडरेशन के साथ इस्तेमाल करती हैं, तो यह वजन को कम करने में पूरी तरीके से कारगर होता है।

8. इडली

हम भारतीय हैं और हम भारतीय खाने या देसी खाने के बगैर नहीं रह सकते। हम आपको कहना चाहेंगे कि आप अपने नाश्ते में इडली शामिल कर सकती हैं। यह आपके वजन को भी कम करेगा। फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित शोध भी कुछ ऐसा ही कहता है। इडली बनाते वक्त जो फॉर्मेंटेशन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है वह विटामिन बी से भरपूर होता है और इससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

9. सेब

सेब के बारे में तो वैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी कहते हैं कि एक सेब हज़ार दवाओं को रिप्लेस कर सकता है। क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर लवनीत बत्रा के अनुसार सेब खाना, खासकर इसे आप खाली पेट खाते हैं तो यह ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा बल्कि आपके वजन को भी बहुत तेजी से कम कर देगा। अब आप इसे अपने नाश्ते के रूप में शुरू कर सकती हैं बिना कुछ सोचे समझे।

10. स्वीट पटेटो या शकरकंद

यदि हम वजन कम करने की बात करें तो यह एक कमाल का खाद्य पदार्थ बनकर सामने आता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है यह रेगुलर आलू के मुकाबले ज्यादा वर्सेटाइल होता है। आप इसे ऑलिव ऑयल में सोते करके टैंगी चार्ट बनाकर भी खा सकते हैं और इसे बेक्ड करके भी खा सकते हैं। यदि आपको पटेटो चिप्स के मंचिंग फ्लेवर की क्रेविंग हो रही है तो आप स्वीट पटेटो के चिप्स बेक्ड करके नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

तो आप आपके पास 10 ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी बॉडी को फिट रखेंगे वजन को कम रखेंगे और आपको पूरी तरीके से स्वस्थ रखेंगे। यह नाश्ता जो आपके टेबल पर आने वाला है यह आपके वजन से कई किलो तक कम कर देगा। यदि कुछ हफ्ते या कुछ महीने आप इस रूटीन को फॉलो करते हैं तो आप इसका फर्क खुद ही देख सकते हैं।

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