You are currently viewing सुबह खाली पेट कीवी खाने से खत्म होते हैं ये 7 रोग ??

सुबह खाली पेट कीवी खाने से खत्म होते हैं ये 7 रोग ??

Spread the love

सुबह खाली पेट कीवी खाने से खत्म होते हैं ये 7 रोग ??

1. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर – विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है।

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल – कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है।

3. सूजन कम करने में मददगार – कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

4. कब्ज़ से राहत – कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है. फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

5. कीवी खाने के फायदे गर्भवती महिलाओं को- क्योंकि गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी फ्रूट अच्छा है। जोकि  गर्भावस्था में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। क्योंकि कीवी फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। इसलिए गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

6. यह ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है – इसलिए इसको डायबिटीज, मधुमेह के रोगी भी बिना किसी झिझक के खा सकते हैं। क्योंकि इसको खाने से रक्त में ग्लूकोज नहीं बढ़ता। इसके अलावा यह हृदय रोग और वजन कम करने में भी फायदेमंद है।

7. शरीर की क्षति को ठीक करता है – आंवले की तरह इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है और संतरे की से पांच गुना  मात्रा में होता है। जो शरीर में आयरन को सोखने  में मदद करता है। खून की कमी होने पर किवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

8. त्वचा रोगों में कीवी के फायदे – किवी फल के अंदर विटामिन  इ और ऐंटिऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो की त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए जरुरी होते हैं। यदि आप रोजाना किवी का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहेगी।

Leave a Reply