You are currently viewing सुबह नाश्ते में ओट्स खाने के जबरदस्त फायदे !!

सुबह नाश्ते में ओट्स खाने के जबरदस्त फायदे !!

Spread the love

सुबह नाश्ते में ओट्स खाने के जबरदस्त फायदे !!

1. ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी के साथ मिलकर एलडीएल(Low Density Lipoprotein) के ऑक्सीकरण को रोकता है जिसकी वजह से हृदय रोगों से हमारे शरीर की सुरक्षा होती है। ओट्स में अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन ई भी होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है।

2. ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के कंसन्ट्रेशन को कम करता है। इसके अलावा यह रक्तशर्कराल्पता को भी कम करता है। बाजार में ओट्स कि कई किस्में मौजूद हैं। इनमें से कुछ में अधिक मात्रा में शुगर भी होता है। डायबिटीज के मरीज इस तरह के ओट्स खाने से बचें।

3. ओट्स पर कुछ सीमित ही रिसर्च हुए हैं जिसमें ओट्स को कैंसर से बचाव के लिए उपयोगी माना गया है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि हमें हमेशा अच्छे किस्म के ओट्स का चुनाव करना चाहिए। ओट्स में एवेंन्थ्रामाइड नामक एक विशेष यौगिक पाया जाता है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और हमें कैंसर से बचाता है।

4. ओट्स में घुलनशील फाइबर का मुख्य घटक बीटा-ग्लूकॉन है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित किए बिना शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिसकी वजह से हृदय रोगों से हमारे शरीर की सुरक्षा होती है।

5. ओट्स में अधिक मात्रा में सेलेनियम और जिंक पाया जाता है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकॉन घाव भरने में सहायक होता है और यह एंटीबायोटिक्स के असर को भी बेहतर बनाता है।

Leave a Reply