You are currently viewing चीनी खाना 2 हफ्ते बंद करेंगे तो शरीर को होंगे ये फायदे !!

चीनी खाना 2 हफ्ते बंद करेंगे तो शरीर को होंगे ये फायदे !!

Spread the love
चीनी

आहार का तब भी विशेष ख्याल रखना होता है जब व्यक्ति अपना वजन (Weight) कम करने की कोशिश कर रहा हो. वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक चीनी (Sugar) भी है जो कि खासकर पेट का मोटापा बढ़ाती है. अगर किन्हीं विशेषज्ञ महोदय से वजन कम करने के बारे में पूछेंगे तो वह सबसे पहले चीनी में कटौती करने की सलाह देंगे. चीनी का अधिक सेवन, मोटापा, डायबिटीज (Diabetes), डेमेंशियां, हृदय रोग, अल्जाइमर, गठिया, किडनी की बीमारी आदि दे सकता है.

यह एक प्रकार की नशे की लत की तरह है. जब कोई व्यक्ति चीनी खाना बंद कर देता है, तो वह उसके शरीर पर वैसा ही प्रभाव डाल सकता है, जब लोग ड्रग्स का सेवन करते हैं. इसे बंद करने से सिरदर्द, थकावट,  चिड़चिड़ापन आदि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं भी होती हैं. हालांकि, समय के साथ शरीर इस बदलाव को अपनाने लगता है. शरीर की प्रक्रियाओं में कुछ भी नहीं बदलता है.

  • वज़न कम होना:(weight loss)
    फ्रक्टोस (शुगर) युक्त आहार लेने से वज़न बढ़ता है। बहुत अधिक समय तक चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर इन्सुलिन हार्मोन का प्रतिरोध करने लगता है जिससे वज़न बढ़ने लगता है। एक बार जब शरीर यह प्रतिरोध करना प्रारंभ कर देता है तो इस प्रक्रिया को रोकना बहुत मुश्किल होता है।
  • आपको कम भूख लगती है:(Less hungry)
    जैसे ही आपके शरीर को पता चलता है कि आपका वज़न कम हो रहा है वैसे ही आपकी भूख से संबंधित हार्मोन्स उत्तेजित होने लगते हैं। चीनी का सेवन न करने से शरीर की कार्बोहाइड्रेटस को पचाने की गति कम हो जाती है जिससे आप कम खाना खाते हैं। फाइबर से भी आपको लगातार उर्जा मिलती रहती है।

  • आपका पेट पतला होने लगता है:(Thin stomach)
    आपने देखा होगा कि पतले लोगों का पेट भी लटकता रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं। चीनी की अधिक मात्रा का सेवन करने से पेट में स्वस्थ रोगाणु बनते हैं जिससे पेट पर वसा जमा होता है। इससे पेट में ख़राब बायोम बैक्टीरिया में वृद्धि होती है।
  • आपका फैट बर्न होने लगता है:(Fat burning)
    चीनी का सेवन कम करने से आपके द्वारा सेवन की जाने वाली कैलोरीज़ की मात्रा में कमी आती है। इससे शरीर का फैट बर्न होता है जो शरीर को उर्जा देने के लिए होता है।

  • आपकी मांसपेशियां मज़बूत होती हैं:(strong mussels)
    चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से सर्कोपेनिया नामक स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसमें मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अतिरिक्त चीनी शरीर में प्रोटीन को संश्लेषित होने से रोकती है। चीनी का कम मात्रा में सेवन करके आप अपने मांसपेशियों को अधिक मज़बूत और जवान बना सकते हैं। चीनी का सेवन छोड़ देने का यह सबसे बड़ा फायदा होता है।
  • स्वयं को अधिक उर्जावान महसूस करेंगे:(feel energy)
    शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा होने के कारण आपको पेट हमेशा भरा हुआ लगता है। इससे शारीरिक थकान, सिरदर्द और सुस्ती आदि समस्याएं दूर होती हैं।

  • ब्लडप्रेशर कम होता है:(blood presser)
    अतिरिक्त मात्रा में शुगर का सेवन करने से मोटापे की समस्या बढ़ती है जिसके कारण हाईब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि आहार में अतिरिक्त शुगर लेने से वज़न बढ़ता है।
  • खराब कोलेस्ट्रोल कम होता है:(bed Cholesterol)
    ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं उनमें एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रोल) का स्तर कम होता है और एलडीएल (ख़राब कोलेस्ट्रोल) का स्तर अधिक होता है। अत: अच्छा होगा कि जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दिया जाए। यह इस अध्ययन से भी पता चला है ‘ कारोटेनेमिया एंड डाइबिटीज़: द रिलेशनशिप बिटवीन द शुगर, कोलेस्ट्रोल एंड कैरोटिन ऑफ़ ब्लड प्लाज्मा’।

  • हार्ट अटैक का खतरा कम होता है:(heart attack risk)
    एक अध्ययन के अनुसार ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से भी दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।
  • आपके दिमाग को तेज़ रखता है:(increase mind power)
    क्या आप जानते हैं कि चीनी आपके दिमाग की शक्ति को छीन लेती है? बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से आपके संज्ञानात्मक कार्यों में खराबी आती है और मेमोरी और प्रतिक्रियात्मक क्षमता के लिए आवश्यक प्रोटीन भी कम मात्रा में मिलते हैं।

  • आपको अल्जाइमर या डिमनेशिया होने का खतरा कम हो जाता है:(Alzheimer’s or Dimensia)
    अधिक चीनी युक्त आहार मस्तिष्क में उत्पन्न होने वाले रसायन जिसे न्यूरोट्राफिक कारक भी कहा जाता है, के उत्पादन को कम कर देता है। यह रसायन पुरानी बातों और नई बातों को याद रखने में सहायक होता है। अत: चीनी की कम मात्रा का सेवन करने से इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इससे आपको पता चलता है कि जब आप चीनी का सेवन करना छोड़ देते हैं तो क्या होता है।
  • अवसाद:(tensions)
    जब आपके मस्तिष्क को यह अनुभव होता है कि चीनी का लेवल बढ़ गया है तो इन्सुलिन अपने प्रभावों का ही प्रतिरोध करने लगता है और इस प्रकार कम प्रभावी हो जाता है। इससे अवसाद और चिंता की समस्या हो सकती है। चीनी का सेवन बंद करने का यह भी एक फायदा है।

  • इससे आपकी मीठा खाने की आदत छूट जाती है:(eating sweet habit)
    अधिक मात्र में चीनी का सेवन करने से डोपामिन का संकेत मिलना कम हो जाता है जिसके कारण मिल्कशेक देखने पर भी वही हालत हो जाती है जैसी हालत किसी ड्रग के आदी व्यक्ति की कोकीन देखने के बाद होती है। अत: चीनी का सेवन बंद करने से वास्तव में आप अपने नशे को बंद करते हैं।
  • डाइबिटीज़ का खतरा कम होता है:( type 2 Diabetes)
    दिन में एक या दो चीनी युक्त पेय लेने से आपको टाइप 2 डाइबिटीज़ होने का खतरा 26% तक बढ़ जाता है। ऐसा शरीर द्वारा इन्सुलिन का प्रतिरोध करने के कारण होता है। अतिरिक्त मात्रा में शुगर जैसे फ्रक्टोस, ग्लूकोज़ या शुगर का अन्य किसी रूप में उपयोग करने से शुगर के कण कोशिकाओं में चिपक जाते हैं और खून में मिल जाते हैं। यह इस अध्ययन में भी बताया गया है ‘ इज शुगर द सेम एज़ डाइबिटीज़’।

  • फैटी लिवर की बीमारी से बचाता है:(fatty liver)
    अधिक चीनी युक्त आहार लेने से फैटी लिवर की बीमारी होने की संभावना होती है। चीनी के कारण इन्सुलिन बढ़ता है जो फैट को लिवर सेल में बदलता है और इसके कारण सूजन और घाव की समस्या भी हो सकती है। अत: चीनी का सेवन बंद करने से इस खतरे से बचा जा सकता है।

मित्रो यह post आपको कैसी लगी पोस्ट के निचे comment करके हमें जरुर बताएं।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

गुर्दे की पथरी निकालने के 10 घरेलू इलाज

दाद खाज खुजली को ठीक करने के घरेलू इलाज

मिर्गी का आयुर्वेदिक इलाज – Mirgi (Epilepsy) Ka Ayurvedic ilaj

पेशाब का रंग बताता है शरीर की दिक्कत, ध्यान देने की जरूरत

यूरिक एसिड (Uric Acid) के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

फड पॉइजनिंग के लक्षण और घरेलू उपचार

हींग का पानी- हींग को पानी में मिलाकर पीने से होंगे ये फायदें

अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय, अनिद्रा के लक्षण

हल्दी का दूध – रात को दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

अदरक का पानी पीने के फायदे, जड़ से खत्म होंगे कई रोग

ककोरा – दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है ककोड़ा/कंटोला

पेशाब से जुड़ी समस्याएं जैसे पेशाब में जलन आदि का घरेलू इलाज

चश्मा हटाने का उपाय, चश्मे को कहना है बाय तो अपनाएं ये टिप्‍स

प्याज के रस से दोबारा बाल उगाने का रामबाण उपाय

एक्जिमा (Eczema), दाद-खाज, खुजली, सभी चर्म रोगों को खत्म करें

शरीर की गंदगी निकालने का उपाय | BODY DETOX

पेट में गैस बनने के कारण और घरेलू उपाय | STOMACH GAS

करी पत्ता के फायदे, ये पत्तियां बुढ़ापे तक बालों को काला रखती हैं

दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन वर्जित है

पिगमेंटेशन के लिए फेस पैक | PIGMENTATION FACE PACK

चेहरे की खूबसूरती निखार देगा नारियल का दूध

अखरोट रोजाना खाने से आपको मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

पसीने की दुर्गंध से हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    Important Tip

Leave a Reply