You are currently viewing सूखी खांसी को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय !!

सूखी खांसी को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय !!

Spread the love

1 शहद

सूखी खांसी को दूर करने के लिये आपको दिन में 1 चम्मच शहद 3 बार लें तो आपको राहत मिलेगी। शुद्ध शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो खांसी से राहत दिलाते हैं। शहद में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो इसे खांसी का रामबाण उपाय बनाता है।

2 गर्म पानी

1 गिलास गरम पानी में 1 चम्मच नमक मिला कर सुबह शाम गरारा करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। जब आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो गले का दर्द और खांसी ठीक होने लगती है।

3 काली मिर्च

काली मिर्च को भी खांसी के लिए एक सफल घरेलू उपाय माना जाता है। काली मिर्च अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका गुण सुखी खांसी पर भी लगाम लगाता है। काली मिर्च को पीस कर घी में भूनकर खाने से गले को आराम मिलता है और सूखी खांसी से राहत मिलती है।

4 मसाला चाय

तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय सूखी खांसी को दूर करने में सबसे अच्छी मानी जाती है। तो बनाइए बढ़िया मसाला चाय और पाएं खांसी से छुटकारा।

5 तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पत्तों को पीस कर रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर पिएं इससे आपकी सूखी खांसी दूर हो जाएगी।

6 अदरक

अदरक का काढ़ा  पीना एक बहुत पुराना तरीका है खांसी को दूर भगाने का। अदरक को पानी में अच्छी तरह से उबाल कर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

7 हल्दी

हल्दी में कई आयुर्वेदिक गुण होते है। इससे सूखी खांसी के इलाज में इस्तेमाल करने के लिए आधा कप पानी उबालें, उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी और 1 छोटा चम्मच पिसी काली मिर्च का मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें दालचीनी भी डाल सकते हें। इसे उबालें और फिर इसे धीरे धीरे इसका सेवन करें। यह करने से जल्द ही आपको आराम मिलेगा गले।

8 नींबू

2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिक्स कर के इसे दिन में चार बार लें। इससे गले की खराश दूर होगी और आपको सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

9 लहसुन

लहसुन एक एंटीबैक्टीरियल पदार्थ है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करने में मदद करता है। 1 कप में दो या तीन लहसुन की कलियों को उबालें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें शहद मिला कर पीने से सूखी खांसी में जल्द आराम मिलता है।

10 प्याज

आधा चम्मच प्याज के रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिक्स करें और इसे दिन में दो बार लें।

Leave a Reply