You are currently viewing तलवों और एड़ियों में रहता है दर्द तो दवा नहीं, अपनाएं ये 5 नुस्खे !!

तलवों और एड़ियों में रहता है दर्द तो दवा नहीं, अपनाएं ये 5 नुस्खे !!

Spread the love

सारा दिन काम करने के बाद ज्यादा देर खड़े या फिर एक ही जगह पर बैठे रहने से पैरों के तलवो में दर्द होने लगता है। जिससे ठीक से चलने में परेशानी,पैरों में जलन,दर्द और कई बार सूजन भी आनी शुरू हो जाती है। इस दर्द से राहत पाने के लिए दवाइयों की बजाए कुछ घरेलू तरीकों को अपनाना बेहतर रहता है। आइए जानें किन तरीकों से दूर करें पैरों के तलवों में होने वाला दर्द।

हॉट एंड कोल्‍ड वॉटर थेरेपी


पैरों के तलवों में दर्द को दूर करने के लिए हॉट एंड कोल्‍ड वॉटर थेरेपी बैस्ट है। दो बाल्टी में पानी भर लें। एक में ठंड़ा और दूसरे में गुनगुना। पहले पैरों को गुनगुने पानी में तीन मिनट के लिए डालें और फिर इसके बाद पैरों को ठंड़े पानी में 3 मिनट के लिए डालें। लगातार इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं।

सिरका


सिरका सूजन और दर्द को कम करने में बहुत कारगर है। एक बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें और इसमें 2 बड़े चम्मच सिरका, 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसमें 10-15 मिनट के लिए अपने पैर डुबो कर रखें। इसके बाद पैरों को अच्छी तरह से पोंछ कर साफ कर लें। हफ्ते में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

बर्फ


बर्फ से भी पैरों के तलवों का दर्द ठीक हो जाता है। इसके लिए एक पॉलीथीन में बर्फ के टुकड़े डाल लें और इसे तलवों पर सर्कुलेशन मोशन में रगड़ें। इससे सूजन कम होने के साथ-साथ पैरों के दर्द से भी राहत मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि इसे 10 मिनट से ज्यादा इस्तेमाल न करें।

सरसों के बीज


पैरों में दर्द होने पर सरसों के बीज लेकर पीस लें। इसे गुनगुने पानी में मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए पैर इसमें डालें। इससे बहुत आराम मिलेगा।

एक्युप्रेशर रोलर है बैस्ट


दवाइयां खाने की बजाए एक्युप्रैशर से पैरों की मसाज करें। इसे तलवों पर रखकर घुमाएं। इसे दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

This Post Has One Comment

  1. Madhu Vijh

    It’s very useful tips Thank’s

Leave a Reply