You are currently viewing थकान बनी रहती है तो करें ये आसान उपाय, रहेंगे तरोताजा !!

थकान बनी रहती है तो करें ये आसान उपाय, रहेंगे तरोताजा !!

Spread the love

खूब सारा पानी पिंए- पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है. इसलिए पानी खूब पिएं.

पौष्टिक आहार- बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें खाते रहते हैं. हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर नहीं थकेगा.

स्ट्रेचिंग- ऑफिस या घर पर काम करने के दौरान हम एक ही मुद्रा में काफी देर तक बैठे रहते हैं. इससे हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है. इसलिए काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और स्ट्रेचिंग करते रहें इससे आपकी शरीर को थकान महसूस नहीं होगी और आप लम्बे समय तक काम भी कर पाएंगे.

व्यायाम- कहते हैं कि दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए. मतलब साफ है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो ना केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी.

भरपूर नींद- कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं इसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है. 8 घंटे की नींद भरपूर नींद की श्रेणी में आती है. इसलिए थकान से भरे हुए नहीं रहना चाहते तो कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं.

Leave a Reply