You are currently viewing अपर लिप्स के बाल हटाने के 10 घरेलू उपाय !!

अपर लिप्स के बाल हटाने के 10 घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. दही, बेसन और हल्दी – एक कटोरी में दही, बेसन और हल्दी लें। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को होंठों के ऊपर के बालों पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। लगभग 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर इसे धीरे से रगड़ें। फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

2. हल्दी और दूध – हल्दी पाउडर को पानी या दूध के साथ मिलाकर अपर लिप के बाल पर लगाएं। इसे आधा घंटा लगा रहने दें। जब यह सूख जाए, तो इसे हाथ से रगड़ते हुए हटाएं और फिर पानी से धो लें।

3. नींबू और चीनी – होंठों के ऊपर के बाल हटाने की यह विधि बहुत आसान है। इसके लिए नींबू को निचोड़कर इसका रस निकालें। अब इस रस में चीनी मिलाएं और पेस्ट बनने तक इसे चलाते रहें। इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

4. अंडे का सफेद भाग – अंडे के सफेद भाग में मकई का आटा और चीनी मिलाएं। इन सभी को मिलाकर एक चिपचिपा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने अपर लिप के बाल पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर हटा लें।

5. कच्चा पपीता और हल्दी – कच्चे पपीते के बिना छिलके के कुछ टुकड़े लें और आवश्यकतानुसार पानी के साथ इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाएं। इसे थोड़ी देर के लिए सूखने दें। सूख जाने पर पेस्ट को स्क्रब करें। स्क्रब करने से बाल निकलने लगेंगे। फिर इसे धो लें। पपीते से न सिर्फ आपके पिंपल की समस्या कम हो सकती है, बल्कि इसमें ब्लीचिंग गुण भी होते हैं। इससे यह आपके अनचाहे बालों को हटाने में मदद कर सकता है।

 6. शहद और नींबू – शहद और नींबू के मिश्रण को अपर लिप के बाल पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोएं। कपड़े को निचोड़कर इससे चेहरे पर लगे शहद और नींबू को साफ करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

7. आलू का रस – पीली दाल को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह पानी निकाल दें और आलू का रस व नींबू का रस मिलाकर इसे पीस लें। इस पेस्ट में शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने अपर लिप के बाल वाले भाग पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तो इसे हटा दें। फिर चेहरा पानी से धो लें। आप इस मास्क को पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

8. मकई का आटा (कॉर्न फ्लोर) और दूध – दूध और मकई के आटे को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपर लिप्स के बाल पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धीरे-धीरे इस मास्क को हटाएं।

9. ओटमील – केले को मैश कर लें। फिर इसमें दलिया डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स पर लगाएं। इसे करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें।

10. अपर लिप के बाल हटाने के लिए हल्दी – हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने अपर लिप्स के बाल पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो हल्का-हल्का रगड़कर इसे निकाल लें और पानी से धो लें।

Leave a Reply