You are currently viewing यूरिक एसिड को ठीक करने के उपाय!!

यूरिक एसिड को ठीक करने के उपाय!!

Spread the love

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका अर्थात एप्पल साइडर विनेगर डालकर दिन में दो बार पियें । इससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल १५ से २० दिन में ही टूटकर समाप्त हो जाते है।

डिब्बा बंद खाने वाले पदार्थों से दूर रहना चाहिए, इनके सेवन से भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर बेकरी के पदार्थों  जैसे केक, पेस्ट्री आदि को कम से कम खाना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने पर उन खाने वाले पदार्थ  जिनसे प्यूरीन अधिक बनता है दूरी बना लेनी चाहिए। दूध या अधिक फैट वाले दूध का प्रयोग नहीं करना चाहिए। रेड मीट का प्रयोग न करें, रेड मीट खाने से यूरिक एसिड अधिक बढ़ता है।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए दिन में दो तीन बार हलके गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर नींबू पानी पियें। आंवले का रस एलोवेरा के जूस में मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड में बहुत आराम मिलता है।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए अधिक से अधिक विटामिन सी युक्त पदार्थो का प्रयोग करें। यूरिक एसिड बढ़ने पर अधिक फाइबर वाले पदार्थो का प्रयोग करें।

एक गिलास हलके गरम दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं, लेकिन गर्मियों में अश्वगंधा कम मात्रा में लें ।

भोजन के आधा घंटे बाद एक चम्मच अलसी के बीज चबा कर खाने से यूरिक एसिड में आराम मिलता है।

Created with GIMP

Leave a Reply