You are currently viewing क्या आपके शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड? तो आजमाएं ये सरल उपाय

क्या आपके शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड? तो आजमाएं ये सरल उपाय

Spread the love

अक्सर लोगों को 30 वर्ष की उम्र के बाद गठिया और उसमें दर्द व सूजन की शिकायत होने लगती है और गलत खानपान से यह तकलीफ बढ़ भी सकती है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर भी इस तरह की समस्याओं में इजाफा होता है। ऐसी स्थ‍िति में आपके लिए मददगार होंगे यह 5 उपाय

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन यूरिक एसिड कम करने में बेहद मददगार साबित होगा। इसके साथ ही चेरी, ब्लू बेरी जैसे फलों जूस, शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार है।

2 हाई फाइबर फूड का सेवन भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में सहायक है। यह यूरिक एसिड को सोखने में मददगार है। इसके अलावा अंगूर के बीजों का प्रयोग कई बीमारियों की दवाओं में किया जाता है।


3 हरा धनिया एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और एक तरह से डाइयूरेटिक की तरह काम करता है। इसका व इसके जूस का भरपूर सेवन करना गठिया और अन्य तकलीफों से निजात दिलाएगा।

4 फैटी चीजें और अधिक मीठे खान-पान एवं पेय पदार्थों का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बाधा पैदा कर सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर शराब और इन चीजों का सेवन न करें।


5 एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका, पानी के साथ मिलाकर लेना भी फासदेमंद है। डॉक्टर्स भी यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए कुछ दवाएं देते हैं, जो आपकी सेहत और शरीर की प्रकृति के अनुसार दी जाती हैं। डॉक्टर की मदद लेना एक बेहतर उपाय साबित होगा।

High Uric Acid Level: कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

Uric Acid Level: यूरिक एसिड क्या है (What Is Uric Acid), कैसे यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण, यूरिक एसिड के लिए एक्सरसाइज, यूरिक एसिड के लिए टेबलेट्स या मेडिसिन, यूरिक एसिड के टेस्ट, यूरिक एसिड में व्यायाम, यूरिक एसिड (High Uric Acid) में दूध पीएं या नहीं, यूरिक एसिड की रामबाण दवा और यूरिक एसिड में अखरोट खाना फायदेमंद है या नहीं? यह सब सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. बढ़े यूरिए एसिड (Hyperuricemia (High Uric Acid) के लिए कई घरेलू नुस्खों (Natural ways to reduce or control Uric Acid) को अपनाया जाता है. कई चीजें बढ़े यूरिक एसिड के स्तर में नहीं (Foods to Avoid With Gout) खानी चाहिए. 

असल में यूरिक एसिड एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है. शरीर में बढ़े यूरिए एसिड (Hyperuricemia (High Uric Acid) के लिए कई घरेलू नुस्खों (Natural ways to reduce or control Uric Acid) को अपनाया जाता है. जो आपके आहार में बदलाव से जुड़े होते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने के बाद आपके अपने आहार (Best Diet for Gout and high uric acid levels) में कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. कई चीजें बढ़े यूरिक एसिड के स्तर में नहीं (Foods to Avoid With Gout) खानी चाहिए. 

क्यों बढ़ने लगता है शरीर में यूरिक एसिड | High uric acid level Causes

How to Control Uric Acid Naturally in Hindi:  शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनने लगता है. प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक. आम तौर पर यह मूत्र के जिरए शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है और गढ़िया जैसे रोगों को पैदा कर सकता है. जरूरी है कि यह भी जान लिया जाए कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या (Uric Acid Symptoms) होते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण | What Is Gout or Uric Acid – Symptoms and Treatment

पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक बैठने या उठने पर एड़ियों में दर्द (Uric Acid Pain) होता है. यह दर्द कई बार बहुत ज्यादा और असहनिय हो सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षणों में शुगर लेवल का बढ़ना भी एक है. 

चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल | Foods That Reduce Uric Acid Levels 

1. यूरिक एसिड को कम करने के लिए पीएं भरपूर पानी (Natural ways to reduce or control Uric Acid) : 

अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीएं. असल में पानी यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और किडनी को एक्टिव करता है. इस प्रक्रिया से यूरिक एसिड यूरिन से बाहर हो जाता है.

2. यूरिक एसिड में फायदेमंद है सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for Gout) : 

जी हां, आपने सही पढ़ा. सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है. सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. यह शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने का काम करते हैं. सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को बढ़ा देता है. जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है.

3. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करें जैतून के तेल (Olive Oil in a Gout Diet):

जैतून यानी ऑलिव ऑयल बेहद काम की चीज है. अपने खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है.

4. बेकिंग सोडा करेगा यूरिक एसिड  के लेवल को कम (Baking Soda for Gout: Effectiveness and Alternatives) :

बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा शरीर में प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि सोडा यूरिक एसिड को और अधिक घुलनशील बना देता है. ऐसा होने पर यूरिक एसिड किडनी के जरिए बाहर आ जाता है. लेकिन ध्यान रखें इस नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाज जरूर लें. हाई ब्लड प्रशर से पीड़ित लोगों को इस नुस्खे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करें. 

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

50 से ज्यादा बिमारियों का इलाज है हरसिंगार (पारिजात)

गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय !!

गेंहू जवारे का रस, 300 रोगों की अकेले करता है छुट्टी

मात्र 16 घंटे में kidney की सारी गंदगी को बाहर निकाले

किसी भी नस में ब्लॉकेज नहीं रहने देगा यह रामबाण उपाय

Babool Fali ke Fayde, बबूल की फली घुटनों के दर्द का तोड़

पुरुषों के लिए वरदान है इलायची वाला दूध

बुढ़ापे तक रहना है जवान तो मेथीदाना खाना शुरू कर दीजिये

खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च खाने से होगा ऐसा असर

कमर दर्द (Back Pain) का कारण और राहत के लिए घरेलू उपाय

तेजपत्ता हैं शरीर के लिए काफी लाभदायक

मांस से भी १०० गुना ज्यादा ताकतवर है ककोरा की सब्जी

विटामिन K की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय

सहजन खाने से होती है 300 से ज्यादा बड़ी बीमारिया दूर

धतूरे के फायदे और घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

चूना खाने के आश्चर्यजनक फायदे, जो शायद आप न जानते हों

सोते समय सिर किधर रखें और पैर किधर, ध्यान रखें ये बातें

रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

लहसुन वाला दूध 1 महीने तक सोने से पहले पी लें, 7 बीमारियां होगी दूर

मुनाफे के 30 बिजनेस जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं कम पूँजी में

कोरोना से भी खतरनाक होगा चिकन से फैलने वाला ये वायरस

दिल्ली से बिहार के बीच बड़े भूकंप का खतरा? 8.5 हो सकती है तीव्रता

थायराइड को जड़ से खत्म करेगा इस औषधि का प्रयोग

चुपचाप काले कपड़े में फिटकरी बांधकर यहाँ रख दे

This Post Has One Comment

  1. Shiva Maharana

    Sir mere hatho ki ungiliyo me achanak sujan aur dard hota hai

Leave a Reply