You are currently viewing वजन कम करने की रामबाण औषधि काला जीरा

वजन कम करने की रामबाण औषधि काला जीरा

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको बाताएंगे की काला खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है. बहुत सालों से जीरे का इस्तेमाल होता आ रहा है आज हम इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे. kala jeera khaane ke fayde, kala jeera khaane ke nuksaan

काली जीरी या काला जीरा ऐसा मसाला है जो हल्की-सी कड़वाहट लिए होता है। गर्म तासीर होने के कारण सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों में काला जीरा भी प्रमुखता से शामिल है, जो घर में इस्तेमाल किए जाने वाले जीरा का ही एक रूप है। लेकिन यह स्वाद में थोड़ी कड़वाहट लिए होता है और सदियों से हर्बल औषधि के रूप में छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। आइए जानते हैं कि क्या-क्या हैं इसकी खूबियां, जो इसे सामान्य जीरे से अलग करती हैं:

वजन कम करने की अचूक दवा
तीन महीने तक काले जीरे के नियमित सेवन से शरीर में जमा हुए अनावश्यक फैट घटाने में काफी सफलता मिलती है। काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों (मल-मूत्र) के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में सहायक है। इस तरह यह आपको चुस्त-दुरुस्त बनाने में सहायक साबित होता है। इसमें मौजूद मूत्रवर्धक प्रभाव की वजह से भी इसका नियमित सेवन वजन कम करने में सहायक साबित होता है।

इम्यून विकार करे दूर
यह हमारे शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को स्वस्थ सेल्स में बदल कर ऑटोइम्यून विकारों को दूर करने में सहायक है। काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है। यह थकान और कमजोरी दूर करता है, शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और उसे मजबूत बनाता है।

पेट की तकलीफ करे दूर 
अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी है। पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि समस्याओं में यह काफी राहत देता है। देर से पचने वाला खाना खाने के बाद थोड़ा-सा काला जीरा खाने से तत्काल लाभ होता है। यह कब्ज दूर कर पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
जुकाम, कफ, नाक बंद होने या श्वास नली में तकलीफ होने जैसी सर्दी-जुकाम की समस्या में काले जीरे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर से बलगम निकालने में मदद करता है। कफ से बंद नाक के लिए काला जीरा इन्हेलर का काम भी करता है। ऐसी स्थिति में थोड़ा सा भुना जीरा रूमाल में बांध कर सूंघने से आराम मिलता है। अस्थमा, काली खांसी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारियों में भी यह फायदेमंद है। स्वाइन फ्लू और वायरल जैसे बुखार के इलाज में भी काले जीरे का सेवन लाभकारी है।

सिरदर्द या दांत दर्द में दे आराम
काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है। गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है।

करे एंटीसेप्टिक का काम
काले जीरे के पाउडर का लेप लगाने से हर तरह के घाव, फोड़े-फुंसियां आसानी से भर जाते हैं। एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह संक्रमण फैलने से रोकता है। किसी भी समस्या में इसका सेवन विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी- Black Cumin Benefit for Cholesterol
आज कल कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी आम हो गई है। हर कोई इस बीमारी से पीड़ित है ऐसे में काला जीरा आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है, अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते है तो यह आपके केलेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करता है क्योंकि इसमें इसके बहुत से गुण सहायता करते है।

पेट दर्द में तुरंत राहत- Black Cumin Benefit for Stomach Pain
अगर आपके पेट दर्द की समस्या कई दिनों से है और यह जड़ से खत्म नहीं हो रही है तो आप काले जीरे का सेवन रेगुलर करना शुरू कर दीजिए और यदि किसी को पेट दर्द की समस्या है तो काला जीरा और चीनी को समान मात्रा में मिलाकर उसे दें। इसे खूब चबा चबा कर खाना होता है, जीरे से निकला रस पेट दर्द में तुरंत राहत देता है।

तीन औषधियों का ये चूर्ण 30 बीमारियां करेगा खत्म

तेजपत्ता हैं शरीर के लिए काफी लाभदायक

जी मिचलाने पर तुरंत काला जीरा दें
यदि किसी का जी मिचला रहा हो तो काले जीरे को चबा चबा कर उसका रस चूसने से तुरंत आराम मिलता है. पानी में इलायची को उबालकर पीने से भी जी मचलाना बंद हो जाता है और अगर काले जीरे का सेवन करते है तो आपको इन जैसी समस्या कभी नहीं होती है।

बुखार में सहायक- Black Cumin Benefit for Fever
काले जीरे के साथ गुड को मिलाकर इसकी गोलियाँ बना कर दिन में दो तीन बार खाने से शरीर का तापमान संतुलन में आ जाता है और भुना हुआ जीरा खाने से भी आपको बुखार में राहत मिल जाती है।

पाचन क्रिया सुधारने में सहायक- Black Cumin Benefit for Digestion
काले जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ओक्सीडेंट पाचन तंत्र को मजबूत करता है। यह इम्यूनी सिस्टम को बढ़ाता है, साथ ही पेट से सम्बन्धित रोग भी दूर करता है। इससे खाना अच्छे से पच जाता है। पेट में एंठन नहीं बनती गैस की समस्या नहीं होती है। पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए लौंग के भी काफी नुस्खे हैं।

पाचन क्रिया सुधारने में सहायक- Black Cumin Benefit for Digestion
काले जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ओक्सीडेंट पाचन तंत्र को मजबूत करता है। यह इम्यूनी सिस्टम को बढ़ाता है, साथ ही पेट से सम्बन्धित रोग भी दूर करता है। इससे खाना अच्छे से पच जाता है। पेट में एंठन नहीं बनती गैस की समस्या नहीं होती है। पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए लौंग के भी काफी नुस्खे हैं।

थायराइड को जड़ से खत्म करेगा इस औषधि का प्रयोग

मांस से भी १०० गुना ज्यादा ताकतवर है ककोरा की सब्जी

आयरन का स्त्रोत
जिन लोगों को खून की कमी रहती है उनके लिए काला जीरा काफी लाभकारी है। यह आयरन का अच्छा स्त्रोत है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह अमृत के समान होता है, अगर आपको आयरन की का कमी है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह आयरन की मात्र को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

बालों की समस्या को करता है दूर- Black Cumin Benefit for Hair
काला जीरा ना केवल हमारी त्वचा के लिए फायदा करता है बल्कि हमारे बालों के लिए भी काफी लाभकारी है, बस फर्क सिर्फ इतना है की यहां जीरा काला इस्तेमाल होता है मतलब रसोई घर में जो काला जीरा यूज होता है वह नहीं बल्कि इसके लिए अलग से काला जीरा आता है।

बालों के झड़ने की समस्या – यदि बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो काले जीरे का तेल सिर में लगाएँ इसके परिणाम काफी कारागार हुए हैं।
लंबे मजबूत घने बालों के लिए – रोजाना काले जीरे का सेवन दवाई की तरह करें इससे बालों का विकास होगा, बाल काले और मजबूत हो जाएँगे
रूसी से निजात – जिन लोगों को रूसी की समस्या है वह तेल को गर्म करके जीरा भी गर्म कर लें अब गुनगुने तेल से सिर की मसाज 2 से 3 बार करें. ऐसा करने से सिर की रूसी खत्म हो जाती है।

त्वचा सम्बन्धी रोगों को दूर करता है- Black Cumin Benefit for Skin

  • विटामिन सी का स्त्रोत – काला जीरा ना सिर्फ हमारे रोगों को दूर भगाता है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है. जीरा पाउडर में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।
  • त्वचा की कसावट के लिए – आप जब भी फेसपैक लगाएँ तो उसमें थोड़ा सा काला जीरा पाउडर जरूर मिला लें यह ना केवल आपकी त्वचा में कसाव लाता है बल्कि आपकी रंगत भी निखारता है।
  • त्वचा सम्बन्धी रोग – यदि आप pimples से परेशान हैं या चेहरे के दाग धब्बों से परेशान हैं तो काला जीरा पाउडर का पेस्ट बना कर उस जगह पर लगाएँ इससे आपको काफी अच्छे परिणाम नजर आएंगे.
  • चेहरे की चमक – पानी में काला जीरा उबाल लें और इस पानी को ठंडा करके इससे मुँह धो ले इससे चेहरे पे चमक आ जाती है।

वजन कम करने में सहायक- Black Cumin Benefit for Weight Loss

आज की सबसे बड़ी और सबसे आम समस्या है तेजी से वजन बढ़ना यह हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बनी हुई है। आज कल का खान-पान ऐसा हो गया है जिससे खाने पर कंट्रोल नहीं रहता और लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ता वजन ना केवल शरीर पर बल्कि कहीं ना कहीं दिमाग पर भी असर डाल रहा है।

ऐसे में लोग तरह तरह की एक्सरसाइज़ करते हैं। कई लोग तो इसके लिए दवाइयाँ भी खाते हैं। पर कोई खास असर उन्हें दिखाई नहीं देता है। ऐसे में यदि आप ये सब करके थक गए हैं तो जरा इस नुस्खे को भी अपना कर जरूर देखिये आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे

  • काला जीरा पाउडर को पानी में मिलाकर उसमें दो चार बूंदें शहद की डालकर रोज़ सुबह खाली पेट पीएं शहद के साथ नींबू को मिलाकर पीने से भी वजन कम किया जा सकता है।
  • रोज एक चम्मच जीरा पाउडर दही में मिलाकर खाएं
  • रोजाना एक या दो चम्मच काला जीरा रात को पानी में भिगोकर रखें सुबह उस पानी को काले जीरे समेत उबाल लें अब उसे ठंडा करके सिप सिप करके पिये
  • काले जीरे को यदि अदरक और नींबू के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जाये तो यह वजन को जल्दी कम करने में काफी मदद करता है।

जीरा खाने के नुकसान

  • वैसे तो काला जीरा खाने के बहुत से फायदे और इसको ज्यादा मात्रा में खाने से यह आपको नुकसान भी कर सकता है।
  • काला जीरा आपको कच्चा या अध पक्का नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपके पेट में दर्द हो सकता है।
  • काला जीरा अधिक खाने से आपको अधिक डकारे भी आने लग सकती है।
  • पीरियड्स के दौरान इसका सेवन हानिकारक हो सकता है।

बरतें सावधानी
तासीर में गर्म होने के कारण काले जीरे का इस्तेमाल एक दिन में तीन ग्राम से ज्यादा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खासकर वे लोग, जिन्हें ज्यादा गर्मी लगती है या हाई ब्लडप्रेशर हो, गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों के मामले में इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए। बच्चे को तो एक ग्राम से ज्यादा काले जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को विशेषज्ञ की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर आप काले जीरे के चूर्ण का सेवन कर रहे हैं, तो जरूरी है कि इसे हल्के गर्म पानी के साथ रात में सोने से पहले लें। यानी भोजन के दो घंटे बाद ही इसका सेवन करें और इसके बाद कोई खाद्य पदार्थ न खाएं।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

50 से ज्यादा बिमारियों का इलाज है हरसिंगार (पारिजात)

गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय !!

गेंहू जवारे का रस, 300 रोगों की अकेले करता है छुट्टी

मात्र 16 घंटे में kidney की सारी गंदगी को बाहर निकाले

किसी भी नस में ब्लॉकेज नहीं रहने देगा यह रामबाण उपाय

Babool Fali ke Fayde, बबूल की फली घुटनों के दर्द का तोड़

पुरुषों के लिए वरदान है इलायची वाला दूध

बुढ़ापे तक रहना है जवान तो मेथीदाना खाना शुरू कर दीजिये

खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च खाने से होगा ऐसा असर

कमर दर्द (Back Pain) का कारण और राहत के लिए घरेलू उपाय

तेजपत्ता हैं शरीर के लिए काफी लाभदायक

मांस से भी १०० गुना ज्यादा ताकतवर है ककोरा की सब्जी

विटामिन K की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय

सहजन खाने से होती है 300 से ज्यादा बड़ी बीमारिया दूर

धतूरे के फायदे और घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

चूना खाने के आश्चर्यजनक फायदे, जो शायद आप न जानते हों

सोते समय सिर किधर रखें और पैर किधर, ध्यान रखें ये बातें

रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

लहसुन वाला दूध 1 महीने तक सोने से पहले पी लें, 7 बीमारियां होगी दूर

मुनाफे के 30 बिजनेस जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं कम पूँजी में

कोरोना से भी खतरनाक होगा चिकन से फैलने वाला ये वायरस

दिल्ली से बिहार के बीच बड़े भूकंप का खतरा? 8.5 हो सकती है तीव्रता

थायराइड को जड़ से खत्म करेगा इस औषधि का प्रयोग

चुपचाप काले कपड़े में फिटकरी बांधकर यहाँ रख दे

बवासीर का सफल इलाज (Piles) का सिर्फ आयुर्वेद मे !!

अमरबेल का सेवन है प्रजनन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी

फैटी लिवर का इलाज 7 दिनों में, अपनायें ये घरेलू नुस्खे

चने की रोटी बड़ी से बड़ी बीमारियों को करती है जड़ से खत्म

नाभि में सरसो तेल लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

गठिया का रामबाण इलाज, आर्थराइटिस को जड़ से खत्म करें

लहसुन वाला दूध 1 महीने तक सोने से पहले पी लें, 7 बीमारियां होगी दूर

फिटकरी के रामबाण उपाय – 200 से ज्यादा बिमारियों का इलाज

बवासीर का रामबाण इलाज (Piles) का सिर्फ आयुर्वेद मे !!

मोटापा तेजी से खत्म करने का रामबाण घरेलू उपाय, १० KG वजन कम

अमरबेल का सेवन है प्रजनन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी

This Post Has One Comment

  1. राहुल

    इसको कितने दिनों तक लेना है ?

Leave a Reply