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विभिन्न तरह के योगासन और उनके फायदे !!

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Yoga-Final

1.अधोमुखश्वानासन योग –

Adho Mukha Svanasana रीढ़ को लंबा करता है, छाती की मांसपेशियों को बढ़ाता है जो फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है। यह शरीर और शरीर को फिर से जीवंत करता है और आपको ऊर्जावान महसूस कराता है

2.ताड़ासन योग (Tadasana Yoga) –

फैट कम करें: यह आपको फैट कम करने में मदद करता है। यह पैरों, घुटनों, टखनों, नितंबों, पेट के निचले हिस्से, कंधों और गर्दन को भी मजबूत बनाता है। यह आपके आसन को बेहतर बनाने में भी अच्छा है। जांघों, घुटनों और टखनों को मजबूत करता है।

3.सुखासन योग (Sukhasana Yoga) –

यह आपकी रीढ़ को लंबा करता है। आपके कॉलरबोन और छाती को चौड़ा करता है। यह आपके दिमाग को शांत करता है। चिंता, तनाव और मानसिक थकान को दूर करें। यह शरीर की मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके कूल्हों को खोलता है।

4.वीरभद्रासन योग (Virabhadrasana Yoga)-

शक्तिशाली स्थायी मुद्रा जो प्रतिरोध, संतुलन और समन्वय विकसित करती है। यह पेट, टखनों और पैरों के मेहराब को टोन करता है।

5.वृक्षासन योग (Vrikasana Yoga)-

पैरों में संतुलन और स्थिरता में सुधार करता है। पैरों के स्नायुबंधन और कण्डरा को मजबूत करता है। नितंबों तक पूरे खड़े पैर को मजबूत और टोन करता है। पैल्विक स्थिरता स्थापित करने में शरीर को सहायता करता है।

6.सेतुबंधासन योग (Setubandhasana Yoga)-

यह मुद्रा आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करती है, मन को शांत करने में योगदान करती है, पाचन में सुधार करती है, महिलाओं में रजोनिवृत्ति के लक्षणों से राहत देती है। अपने पैरों पर फ्लैट के साथ, अपने योग चटाई पर सपाट लेटें। अब सांस छोड़ें और अपने पैरों को फर्श से टिकाएं

7.त्रिकोणासन योग (Trikonasana Yoga)-

स्ट्रेच कूल्हों, पीठ की मांसपेशियों, छाती और कंधों में मदद करता है। जांघों, बछड़ों और नितंबों को शक्ति दें। यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करता है और तंत्रिका अवसाद को कम करता है, श्रोणि क्षेत्र को मजबूत करता है और प्रजनन अंगों को टोन करता है

8. भुजंगासन योग (Bhujangasana Yoga)-

मांसपेशियों को कंधों, छाती और एब्डोमिनल में खींचती है ! पीठ के निचले हिस्से की कठोरता कम हो जाती है, बाजुओं और कंधों को मजबूत बनाता है, लचीलापन बढ़ाता है, मासिक धर्म की अनियमितता में सुधार करता है, मूड को ऊंचा करता है, नितंबों को मजबूती और टोन करता है, दिल को मजबूत करता है, गुर्दे की तरह, पेट में अंगों को उत्तेजित करता है।

9. बद्ध कोणासन योग (Baddhakonasana Yoga)-

एक उत्कृष्ट प्रसव पूर्व योग मुद्रा, बटरफ्लाई योग आसन गर्भवती माँ और अजन्मे बच्चे को बहुत लाभ पहुँचाता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है, खुश हार्मोन की रिहाई को बढ़ाता है, और चिकनी, सुरक्षित और स्वस्थ प्रसव में मदद करता है।

10. बालासन योग (Balasana Yoga)-

यह अनिद्रा से लड़ने में मदद करता है: बाल मुद्रा एक आराम योग आसन है जो मन को शांत करता है और गर्दन और कंधों से तनाव को मुक्त करता है। मन और शरीर के विभिन्न हिस्सों से तनाव को मुक्त करके, यह एक व्यक्ति को नींद की नींद में मदद करता है

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