यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय !!

Spread the love

कच्चा अदरक:

मोशन सिकनेस को दूर करने के लिए अदरक का रस फायदेमंद होता है। अदरक में जिंजेरोल होता है jo जी मिचलाने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए यात्रा के दौरान अपने साथ अदरक लेकर चलें। इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक को काटकर खा लें।

नींबू:

नींबू एसिडिक नेचर का होता है। नींबू की खुशबू यात्रा के दौरान जी मिचलाने की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए नींबू का रस निकालकर पी लें। इससे जी मिचलाने की समस्या दूर हो जाती है।

अचार का जूस:

इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने और जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए अचार का जूस फायदेमंद होता है। यह जूस पेट में पीएच को संतुलित रखने में मदद करता है। यात्रा के दौरान आपको जब भी उल्टी सा महसूस हो तब 1-2 चम्मच अचार का जूस पी लें।

कैमोमाइल टी:

चिंता और सिरदर्द को दूर करने के लिए कैमोमाइल टी फायदेमंद होती है। यह सिरदर्द और उल्टी की समस्या को दूर करती है। इसका सेवन करने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल टी 5-7 मिनट तक डालकर रखें। उसके बाद छाननक इसे पी लें।

मुलेठी:

मुलेठी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही उल्टी की समस्या को रोकते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच मुलेठी डालकर पानी को गर्म करने के लिए रख दें। इसे 5 मिनट तक उबलने दें उसके बाद पानी को छानकर पी लें।

प्याज का रस :

सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए सफर पर जाने से आधे घंटे पहले 1 चम्मच प्याज के रस में 1 चम्मच अदरक के रस को मिलाकर लेना चाहिए। इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आयेगी। लेकिन अगर सफर लंबा है तो यह रस साथ में बनाकर भी रख सकते हैं। लौंग का जादू :  सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि आपका जी मिचलाने लगा है तो आपको तुंरत ही अपने मुंह में लौंग रखकर चूसनी चाहिए। ऐसा करने से आपका जी मिचलाना बंद हो जायेगा।

Leave a Reply