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Yoga to Reduce Fat पेट कम करने के लिए योगासन

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Yoga to Reduce Fat

पेट कम करने के लिए योगासन Yoga to Reduce Fat. क्या आपकी भी तोंद निकल आई है ? क्या पेट के बल झुकने में तकलीफ होती है? क्या चलते हुए या सीढ़ियां चढ़ते हुए आपकी भी सांस फूल जाती है? अगर ऐसा है, तो आप अधिक वजन या फिर कहें मोटापे की गिरफ्त में आ चुके हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे से ग्रस्त शख्स को डायबिटीज, ह्रदय रोग, स्ट्रोक, आर्थराइटिस, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

घबराइए नहीं, हमारा मकसद आपको डराना नहीं, बल्कि सचेत करना है। इस लेख में हम आपकी इसी समस्या का हल लेकर आए हैं। यहां हम पेट कम करने के लिए योगासन (pet kam karne ke liye yoga) के बारे में बात करेंगे, जिनके नियमित अभ्यास से न सिर्फ मोटापे को कम किया जा सकता है, बल्कि अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है

1. ताड़ासन

योगाभ्यास शुरू करने से पहले ताड़ासन करना जरूरी होता है। पेट कम करने के लिए योगासन  की शुरुआत भी इसी से की जाती है। इसे करने से पूरे शरीर में खिंचाव महसूस होता है और ऊर्जा आती है। रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाता है। इस योगासन को करने से पूरे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है। शरीर सुडौल होता है और प्राकृति आकार में आने लगता है। छह से 20 वर्ष तक के लोगों को यह आसान जरूर करना चाहिए। इससे कद बढ़ने में मदद मिल सकती है। यह योगासन पीठ दर्द के लिए बेहत उत्तम है। साथ ही मांसपेशियों, घुटनों व पैरों में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है। ताड़ासन के नियमित अभ्यास से एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है।

2. त्रिकोणासन

इस आसन को करते समय शरीर त्रिकोण जैसी मुद्रा में आ जाता है, इसलिए इसी त्रिकोणासन कहते हैं। त्रिकोण का अर्थ होता है तीन कोण वाला और आसन का अर्थ मुद्रा से होता है। कमर व पेट की चर्बी कम करने के योगासन के रूप में यह सबसे उत्तम है। ताड़ासन की तरह इसे भी करने से पूरे शरीर में खिंचाव महसूस होता है।  जहां एक तरफ इसे करने से शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है, वहीं फेफड़े भी स्वस्थ होते हैं और बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। इसे करने से कमर दर्द और साइटिका जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह कब्ज़ व एसिडिटी जैसी समस्याओं के लिए बेहतरीन आसन है। यह योग शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाता है और तनाव को भी कम कर सकता है।

3. पार्श्वकोणासन

पार्श्व का मलतब बगल होता है। यह योग करते समय शरीर पार्श्व की मुद्रा बनाता है, इसलिए यह पार्श्वकोणासन कहलाता है। इसे नियमित रूप से करने से कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इस आसन की मदद से शरीर के वज़न को आसानी से कम किया जा सकता है। पेट की चर्बी कम करने के योगासन  में यह सबसे बेहतर है। यह योगासन कमर व जांघों की चर्बी कम करने में मदद करता है। पार्श्वकोणासन पाचन तंत्र को बेहतर कर कब्ज व एसिडिटी से भी राहत दिलाता है। इससे टखने व घुटने मजबूत होते हैं।

4. पादहस्तासन (Yoga to Reduce Fat)

यह दो शब्दों के योग पद यानी पैर और हस्त यानी हाथों के योग से बना है। यह योग करते समय हाथों को जमीन पर पैरों के साथ सटा कर रखा जाता है, जिस कारण इसे पादहस्तासन कहा जाता है। यह आसन करते हुए पेट व उसके आसपास दबाव पड़ता है, जिससे वहां जमा चर्बी कम होने लगती है। पीठ, कूल्हों और जांघों में खिंचाव महसूस होता है, जिस कारण वह मजबूत होते हैं। सिरदर्द व अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और मानसिक तनाव भी कुछ हद तक कम होता है। पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है, जिस कारण गैस, एसिडिटी व कब्ज़ जैसी समस्याएं दूर होती हैं। पेट कम करने के योगासन के रूप में इसे जरूर करें।

5. सूर्य नमस्कार (Yoga to Reduce Fat)

शरीर को चुस्त व तंदरुस्त रखने के लिए इससे बेहतर और कोई योग नहीं हो सकता। यह ऐसा योगासन है, जिसे करते समय शरीर के सभी अंग एक साथ काम करते हैं। पेट कम करने के योगासन के क्रम में यह बेजोड़ है। सूर्य नमस्कार करने से मोटापा कम होता है और जिन्हें मोटापा नहीं है, उनका वज़न संतुलित रहता है।  यह पाचन तंत्र को ठीक करने का सबसे बेहतरीन योगासन है। इसे करने से शारीरिक व मानसिक तनाव कम हो जाता है। यह योगासन पूरे शरीर को सक्रिय कर देता है। अगर आपके पास समय की कमी है, तो इस अकेले योगासन को करने से एक बार में ही सभी अंगों की कसरत हो जाती है। शरीर में अगर कहीं भी दर्द हो रहा है, तो वह सूर्य नमस्कार करने से दूर हो जाता है।

6. अर्धचक्रासन (Yoga to Reduce Fat)

पेट कम करने के योगासन की श्रेणी में यह भी खड़े होकर किया जाने वाला योग है। संस्कृत में अर्ध का मतलब होता है आधा और चक्र का मतलब पहिये से होता है। यह आसन करते हुए शरीर की मुद्रा आधे पहिये जैसी नजर आती है, इसलिए यह अर्धचक्रासन कहलाता है। पेट की चर्बी कम करने के योगासन के रूप में इसे जरूर करें। इसे करने से पेट के आसपास जमा चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे वज़न होता है। जिन लोगों को डायबिटीज है, वो भी यह आसन कर सकते हैं। इससे शरीर में इंसुलिन का स्तर संतुलित रहता है। यह आसन गर्दन के दर्द को दूर करता है और पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव लाकर उन्हें लचीला बनाता है। अगर आप कमर के दर्द से परेशान हैं और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाना चाहते हैं, तो इस आसन को जरूर करें। जो लोग अत्यधिक समय तक बैठकर काम करते हैं, उन्हें यह आसन करना चाहिए, ताकि कमर दर्द से आराम मिले।

7. चक्की चलनासन (Yoga to Reduce Fat)

जिस तरह पुराने समय में चक्की को हाथों की मदद से चलाया जाता था, यह आसन भी उसी तरह किया जाता है। इसे करना मुश्किल नहीं है और कोई भी कर सकता है। इस आसन को करने से कमर, पेट और कूल्हों पर जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है। यह योगासन कूल्हों को लचीला और पेट की मांसपेशियों को सशक्त बनाता है। इसके नियमित अभ्यास से महिलाओं को मासिक धर्म में होने वाली कठिनाओं व दर्द से राहत मिलती है। महिलाओं के गर्भाशय की मांसपेशियां ठीक तरह से काम कर पाती हैं।

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8. कपालभाति (Yoga to Reduce Fat)

मनुष्य को होने वाली हर बीमारी की जड़ पेट में होती है। अगर पेट ठीक तो सब ठीक और पेट खराब, तो सेहत का गड़बड़ होना तय है। इस लिहाज से कपालभाति को मानव जाति के लिए संजीवनी माना गया है। इसे करने से पेट चमत्कारी तरीके से ठीक होता है। पेट के लिए योग में इसे जरूर करें। इससे पेट की चर्बी कम होती है और वज़न संतुलित होता है। पाचन तंत्र सही होता है, जिस कारण पेट की समस्याएं दूर होने लगती हैं। गैस, एसिडिटी व कब्ज़ आदि से राहत मिलती है। चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र का असर कम होता है।

9. उत्तानपादासन (Yoga to Reduce Fat)

उत्तान का अर्थ होता है ऊपर उठा हुआ और पाद का अर्थ पैरों से होता है। इस आसन में पैरों को थोड़ा-सा ऊपर उठाया जाता है, इसलिए यह उत्तानपादासन कहलाता है। यह लेटकर किया जाने वाला महत्वपूर्ण आसन है। यह आसन मोटापे को कम करने का बेहतरीन तरीका है। इससे नाभि अपनी जगह पर रहती है और पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करता है। इस योगासन को करते समय पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे वह मजबूत होती है। इसकी मदद से जिम जाए बिना पेट के एब्स बनाए जा सकते हैं। जिन्हें गैस, एसिडिटी, कब्ज़ व अपच आदि की शिकायत रहती है, उन्हें यह योगासन जरूर करना चाहिए। इससे कमर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है।

10. पवनमुक्तासन (Yoga to Reduce Fat)

लेटकर किए जाने वाले योग में अगला क्रम पवनमुक्तासन का है। इसे करते समय पेट पर बल पड़ता है। पवन का अर्थ वायु और मुक्त का अर्थ निकलने से है। इसे करने से पेट में इकट्ठा हो चुकी हवा बाहर निकलती है। यह आसन पेट की चर्बी को कम करके उसे समतल बनाता है। इसे करने से पेट में इकट्ठा हो चुकी गैस बाहर निकल जाती है और एसिडिटी व कब्ज़ से भी राहत मिलती है। यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। साथ ही फेफड़े भी अच्छी तरह काम करने लगते हैं।

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